PM Modi ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement

PM Modi ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे (PM Narendra Modi US Visit) के पहले दिन दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात के बाद ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे के साथ मीटिंग की.

पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया और जापान के प्रधानमंत्रियो से मुलाकात की.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे (PM Narendra Modi US Visit) पर हैं और पहले दिन उन्होंने कई अहम बैठकें की. पीएम मोदी ने दौरे की शुरुआत दिग्गज अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात से की. इसके बाद पीएम मोदी ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे के साथ मीटिंग की. पीएम मोदी और योशीहिदे सुगा के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

  1. पीएम मोदी-योशीहिदे के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने पर हुई चर्चा
  2. पीएम मोदी-स्कॉट मॉरिसन के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने पर हुई चर्चा
  3. पीएम मोदी-कमला हैरिस ने रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया

पीएम मोदी-योशीहिदे के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारतीय समय के अनुसार तड़के 3 बजे जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच आपसी द्विपक्षीय संबंधों को बेहतर बनाने को लेकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. मुलाकात को लेकर विदेश मंत्रालय ने बताया, 'इतिहास में जापान के साथ भारत की एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी निहित है जो समान मूल्यों पर आधारित है. आज पीएम मोदी ने वॉशिंगटन डीसी में जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से इंडो-पैसिफिक, क्षेत्रीय विकास, व्यापार, डिजिटल अर्थव्यवस्था और पी2पी संबंध मुद्दों समेत अन्य विषयों पर चर्चा की.

पीएम मोदी-स्कॉट मॉरिसन के बीच इन मुद्दों पर हुई चर्चा

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ मुलाकात (PM Narendra Modi meet Scott Morrison) की. इस द्विपक्षीय बैठक में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के साथ-साथ व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर करने के लिए कई विषयों पर चर्चा हुई. पीएमओ ने बताया, 'पीएम स्कॉट मॉरिसन ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की. उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आर्थिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों को गहरा करने के उद्देश्य से कई विषयों पर चर्चा की.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में PM मोदी ने कई कंपनियों के CEO से की मुलाकात, 5G और डिजिटल इंडिया पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने कमला हैरिस से की मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है. इससे पहले कमला हैरिस ने भारत में कोविड-19 संकट के दौरान मोदी से फोन पर बात की थी. कमला हैरिस ने भारत को अमेरिका का 'बेहद अहम भागीदार' करार दिया. साथ ही भारत की उस घोषणा का स्वागत किया, जिसमें भारत ने जल्द ही कोविड-19 टीके का निर्यात फिर से शुरू करने की बात कही है.

लाइव टीवी

Trending news