PM Modi in US Congress: US कांग्रेस में PM मोदी ने दुनिया को कराया भारत के वैश्विक शक्ति बनने का अहसास, PAK- चीन को भी दे दिया संदेश
Advertisement
trendingNow11749862

PM Modi in US Congress: US कांग्रेस में PM मोदी ने दुनिया को कराया भारत के वैश्विक शक्ति बनने का अहसास, PAK- चीन को भी दे दिया संदेश

PM Narendra Modi US Visit 2023: राजकीय यात्रा पर अमेरिका पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार रात को अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने भारत के वैश्विक शक्ति के रूप में उदय होने का संकेत देते हुए पाक-चीन को भी इशारों में संदेश दे दिया.

 

PM Modi in US Congress: US कांग्रेस में PM मोदी ने दुनिया को कराया भारत के वैश्विक शक्ति बनने का अहसास, PAK- चीन को भी दे दिया संदेश

PM Narendra Modi Speech in US Congress: भारत अब तेजी से बदल रहा है. वह अब विकासशील नहीं बल्कि विश्व गुरु बनने की राह पर आगे बढ़ चुका है. वह पूरब- पश्चिम में बंटे दुनिया के सभी देशों को साथ लेकर चलने की कुव्वत रखता है. गुरुवार रात अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने महाशक्ति के रूप में उभर रहे भारत की ताकत से दुनिया को परिचित कराया. उन्होंने आतंकवाद, रूस- यूक्रेन युद्ध, भारत में लोकतंत्र समेत तमाम बड़े मुद्दों पर पूरी साफगोई और आत्मविश्वास के साथ अपनी बात रखी. उनके भाषण के दौरान पूरा हॉल बार-बार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा.

एक-एक मुद्दे पर रखी बात

यूएस कांग्रेस में पहुंचने पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और प्रतिनिधि सभा के स्पीकर केविन मैकार्थी ने उनका स्वागत किया. इसके बाद पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर नमस्कार के जरिए अपनी बात शुरू की. उन्होंने एक-एक करके पिछले 9 साल में भारत के जनजीवन में आए बदलावों से अमेरिकी कांग्रेस और पूरी दुनिया को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि आज से 9 साल पहले भारत अर्थव्यवस्था के मामले में दुनिया में 10वें नंबर पर था लेकिन अब वह 5वें नंबर पर पहुंच चुका है और जल्द ही 3 नंबर पर पहुंच जाएगा.

भारत की ताकत से कराया परिचित

उन्होंने कहा (PM Narendra Modi Speech in US Congress) कि भारत ने इकॉनॉमी को कैशलेस बनाने के लिए डिजिटल क्रांति की है. आज भारत में करीब 46 बिलियन लोग रोजाना यूपीआई के जरिए अपना लेन-देन करते हैं. यहां तक कि स्ट्रीट वेंडर भी डिजिटल पेमेंट के जरिए ही बिजनेस करते हैं. इससे जहां अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता आई है. वहीं भ्रष्टाचार पर भी काफी हद तक रोक लगी है. इतनी बड़ी संख्या में डिजिटल इकॉनॉमी को लागू करने वाला भारत दुनिया का पहला देश है.

'फार्मेसी का ग्लोबल हब बना भारत'

स्वास्थ क्षेत्र में भारत की ताकत का अहसास कराते हुए पीएम मोदी (PM Narendra Modi Speech in US Congress) ने कहा कि भारत अब फॉर्मेसी का ग्लोबल है. दुनिया में सबसे ज्यादा दवाइयां भारत में बनती और निर्यात की जाती है. कोरोना कॉल में भी भारत ने 2 टीकों का आविष्कार करके उसे जन-जन तक पहुंचाया. निर्धन देशों को यह दवा निशुल्क सप्लाई की गई. जिससे लाखों जिंदगियां बचाने में मदद मिली.

'अनेक बोलियां लेकिन एक स्वर में बोलता है भारत'

भारत की सांस्कृतिक विविधता से अवगत कराते हुए उन्होंने कहा कि इंडिया में ढाई हजार राजनीतिक पार्टियां, 22 आधिकारिक भाषाएं और सैकड़ों बोलियां हैं. इसके बावजूद देश के मसलों पर पूरा देश एक स्वर में बोलता है. भारत में जाति-धर्म, भाषा या क्षेत्र के आधार पर किसी से भेदभाव नहीं होता और सबको पूरे अधिकार हैं.

'यह दौर युद्ध का नहीं'

रूस-यूक्रेन युद्ध पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वे पहले ही कह चुके हैं कि यह दौर युद्ध का नहीं है. रूस-यूक्रेन संकट की वजह से लाखों लोगों की जिंदगी तकलीफों से भर गई है. ग्लोबल साउथ के लोगों को इसका सबसे ज्यादा खामियाजा भुगतना पड़ है. आपसी बातचीत के जरिए यह संकट जल्द सुलझना चाहिए और सभी देशों की प्रभुसत्ता व अखंडता का सम्मान होना चाहिए. 

'आतंकवाद-कट्टरवाद दुनिया के लिए खतरा'

आतंकवाद को लेकर चीन और पाकिस्तान पर करारा हमला बोलते हुए पीएम मोदी (PM Narendra Modi Speech in US Congress) ने कहा कि कट्टरवाद और आतंकवाद दुनिया के लिए खतरा है. दो दशक पहले अमेरिका में 9/11 हमला हुआ. इसके बाद मुंबई में 26/11 का अटैक हुआ. इन दोनों के घाव अभी तक भरे नहीं है. अभी भी कट्टरवाद और आतंकवाद दुनिया के लिए बड़ा खतरा बना हुआ है. इनसे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं किया जा सकता. हमें आतंक को प्रायोजित और एक्सपोर्ट करने वाली ताकतों को कंट्रोल में करना होगा. 

'भारत-यूएस के साथ आने से दुनिया का भला'

उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत दुनिया की 2 बड़ी लोकतांत्रिक ताकतें हैं. इनके साथ आने से पूरी दुनिया का भला होगा. दोनों में कई ऐसी समानताएं हैं, जो उन्हें आपस में जोड़ती हैं. हमें एक-दूसरे के अनुभवों, मूल्यों और तकनीकों का लाभ उठाना होगा. आज के जटिल वैश्विक दौर में यह दोस्ती और भी जरूरी हो जाती है. 

यूएस सांसद ने 15 बार खड़े होकर जताया सम्मान

पीएम मोदी (PM Narendra Modi Speech in US Congress) के भाषण के दौरान यूएस कांग्रेस के सदस्यों में गजब का उत्साह देखने को मिला. इस दौरान यूएस सांसदों ने 15 बार सीट से खड़े होकर पीएम नरेंद्र मोदी के प्रति सम्मान जताया. जबकि 79 बार उनके भाषण पर तालियां बजाईं. वहीं दर्शक दीर्घा में मौजूद भारतवंशियों ने भारत माता की जय, वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे लगाए. पीएम मोदी के संबोधन के बाद यूएस कांग्रेस के सदस्यों में उनसे ऑटोग्राफ और सेल्फी लेने की होड़ मच गई. उन्होंने भी किसी को निराश नहीं किया और एक-एक कर सभी की इच्छाओं को पूरा किया. 

दूसरी बार यूएस कांग्रेस को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे पहले 6 बार अमेरिका की यात्रा पर जा चुके हैं लेकिन यह उनकी पहली स्टेट विजिट थी. इसके साथ ही अमेरिकी कांग्रेस को 2 बार संबोधित करने वाले वे भारत के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. पूर्व ब्रिटिश प्राइम मिनिस्टर विंस्टन चर्चिल और इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 3-3 बार अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर चुके हैं. 

Trending news