आखिरकार रंग लाई Pop star चेर की पहल, 'Kaavan' को मिला तनहाई से छुटकारा

अमेरिकी सुपरस्टार चेर (Cher) ने कावन का गर्मजोशी से स्वागत किया. कावन के वहां पहुंचने के बाद चेर ने कहा, 'मैं बहुत खुशी और गर्व महसूस कर रही हूं कि वह यहां आ गया है. वह यहां अपने साथियों के साथ वाकई में बहुत खुशी से रहेगा.' 

आखिरकार रंग लाई Pop star चेर की पहल, 'Kaavan' को मिला तनहाई से छुटकारा
Kaavan Photo : (एएफपी)

कंबोडिया: अमेरिकी पॉप स्टार चेर के सालों के प्रचार और अभियान के बाद आखिरकार 'दुनिया का सबसे अकेला हाथी' कावन (Kaavan)सोमवार को एक कार्गो प्‍लेन से कंबोडिया (Cambodia) पहुंचा. 36 साल का ये हाथी अब अपनी प्रजाति वाले जानवरों के साथ स्‍थानीय अभ्‍यारण्‍य (sanctuary) में नई जिंदगी की शुरुआत करेगा. 

अमेरिकी सुपरस्टार चेर (Cher) ने कावन का गर्मजोशी से स्वागत किया. कावन के वहां पहुंचने के बाद चेर ने कहा, 'मैं बहुत खुशी और गर्व महसूस कर रही हूं कि वह यहां आ गया है. वह यहां अपने साथियों के साथ वाकई में बहुत खुशी से रहेगा.' 

सालों से पाकिस्‍तान में अकेला रह रहा था हाथी 
सालों से पाकिस्तान में एकमात्र एशियाई हाथी कावन अकेला रह रहा था. अब वह एक ऐसे अभ्‍यारण्‍य में रहेगा, जहां 600 अन्य हाथी रहते हैं. 

डिप्‍टी एन्‍वायरंमेंट मिनिस्‍टर नेथ फिएक्‍ट्रा ने कहा, 'कावन का स्‍वागत करने में कंबोडिया को बहुत प्रसन्नता होगी. अब वह 'दुनिया का सबसे अकेला हाथी नहीं होगा, बल्कि उसके ढेर सारे साथी होंगे.'

ये भी पढ़ें: ये मेंढक तालाब में नहीं बल्कि पेड़ों पर मिलते हैं

काफी उछला था कावन का मामला 
इस्लामाबाद जू में रह रहे इस हाथी की घटिया देखभाल और दुर्दशा के मामले को पशु अधिकारों संगठनों ने वैश्विक स्‍तर पर जमकर उठाया था. चेर के सोशल मीडिया अभियान से इन संगठनों को बढ़ावा मिला. 

चेर कावन को देखने पाकिस्‍तान भी गईं और वहां से उसकी रिहाई का दबाव डालते हुए गाने भी लिखे थे. कई पुरस्‍कार जीत चुकी इस सिंगर कावन की कहानी पर डॉक्‍यूमेंट्री बना रही एक क्रू के साथ गईं थीं. चेर ने कहा था कि वह गर्व महसूस करती हैं कि वह 17 साल से एक जगह बंधे हाथी को मुक्‍त कराने के प्रयास का एक हिस्‍सा हैं. 

रास्‍ते में खाने के लिए रखा 200 किलो भोजन 
Four Paws के नेतृत्व में दर्जनों वन्यजीव श्रमिकों और विशेषज्ञों ने रूसी निर्मित कार्गो विमान में इस हाथी को एक क्रेट में लोड किया. पूरी यात्रा के दौरान उसे व्‍यस्‍त रखने के लिए उसके साथ 200 किलो भोजन रखा गया, जिसमें केले और खरबूजे शामिल थे. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.