दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में अमेरिका ने किया टॉप, भारत ने सबको चौंकाया; जानें चीन कितने नंबर पर
Advertisement
trendingNow12185415

दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में अमेरिका ने किया टॉप, भारत ने सबको चौंकाया; जानें चीन कितने नंबर पर

Powerful countries in 2024: सभी के दिमाग में होता है कि दुनिया का सबसे ताकतवर देश कौन है, तो इंतजार हुआ खत्म. 2024 में सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट आ गई है. इस लिस्ट में अमेरिका ने टॉप किया है. जानें भारत और चीन का नंबर.

 

 

दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट में अमेरिका ने किया टॉप, भारत ने सबको चौंकाया; जानें चीन कितने नंबर पर

Top 10 most powerful countries in the world in 2024: 2024 की विश्व के शक्तिशाली देशों की रैंकिंग की लिस्ट आते ही चर्चा में आ गई है. इस लिस्ट को यूएस न्यूज की तरफ से जारी किया गया है. 

अमेरिका बना दुनिया का सबसे ताकवर देश

दुनिया के शक्तिशाली देशों की लिस्ट में अमेरिका पहले पायदान पर है.संयुक्त राज्य अमेरिका Technology, Finance, और Entertainment जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नंबर एक बना हुआ है. अमेरिकी बाइडन सरकार बुनियादी ढांचे के विकास और जलवायु परिवर्तन परियोजना पर खूब काम कर रहे हैं. अमेरिका ने टेक्नोलॉजी फील्ड में बहुत बेहतर काम किया है.

जानें किस आधार पर लिस्ट की गई जारी
पांच मापदंड के आधार पर तय किया जाता है कौन देश सबसे ताकतवर है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूएस न्यूज़ की पावर सब-रैंकिंग लिस्ट बनाई है.

  1.  नेता
  2. आर्थिक प्रभाव
  3. राजनीतिक प्रभाव
  4. मजबूत अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन

चीन किस नंबर पर है

चीन 2024 में दुनिया के शीर्ष 10 शक्तिशाली देशों में दूसरे स्थान पर है. चीन की बेल्ट एंड रोड परियोजना का दायरा बढ़ रहा है, इससे अधिक से अधिक देश इस परियोजना में शामिल हो रहे हैं. इस पहल का उद्देश्य भूमि और समुद्री नेटवर्क के माध्यम से एशिया को अफ्रीका और यूरोप से जोड़कर आर्थिक विकास और व्यापार को बढ़ावा देना है.  चीन विशेष रूप से Artificial Intelligence और 5जी में तेजी से काम कर रहा है. जिससे वह खुद को वैश्विक तकनीकी नेता के रूप में स्थापित कर रहा है. 

भारत का नंबर जानें
भारत दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के लिस्ट में टॉप 10 में नहीं है. उसे 12वां नंबर मिला है. इस लिस्ट में भारत का सबसे खास दोस्त इजरायल 11वें नंबर पर है. रिपोर्ट का कहना है कि किसी देश की जनसंख्या का साइज उसकी पॉवर रैंकिंग पर प्रभाव डाल सकता है। और यही कारण है भारत अभी 12 वे पायदान पर मौजूद है.

पाकिस्तान का नंबर
इस लिस्ट में पाकिस्तान को नहीं शामिल नहीं किया गया है. पाकिस्तान उस मापदंड पर ही नहीं खरा उतर पाया कि उसकी रैंकिग की जाए.  

कितने देशों को लिस्ट में किया गया शामिल
इस लिस्ट में 87 शक्तिशाली देशों की लिस्ट बनाई गई थी. किसी भी  देश नाम शामिल करने के लिए कुछ बातों को देखा जाता है. जैसे- वो देश कारोबार के मामले में कितना आगे चल रहा है. अर्थव्यवस्था कैसी है और वहां के लोग कितना बेहतर जीवन बिता रहे हैं. वहां कि सेना कितनी शक्तिशाली है. उस देश के अन्य देशों के साथ रिश्ता कितना मजबूत है. 

इस तरह इनमें उन देशों को रखा गया जिन्होंने जीडीपी में 2017 से 2021 तक वर्ल्ड बैंक डाटा में अपनी जगह बनाई. जिन्होंने विदेशी निवेशकों, पर्यटकों की पसंद बनने के साथ ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स का हिस्सा बने. इन चारों मानकों पर साबित न हो पाने वाले देशों को लिस्ट में जगह नहीं दी गई.

एक नजर में देखें दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की टॉप टेन लिस्ट:-
1 United States
2 China
3 Russia
4 Germany
5 United Kingdom
6 South Korea
7 France
8 Japan
9 Saudi Arabia
10 UAE

Trending news