close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान ने अलगाववादी नेता से कश्मीर पर की बात, भारत ने जताई नाराजगी, कहा- आपकी जरूरत नहीं

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बताया कि कुरैशी ने मीरवाइज को टेलीफोन किया और कश्मीर मुद्दे को उठाने में पाकिस्तान सरकार के प्रयासों पर उनसे चर्चा की.

पाकिस्तान ने अलगाववादी नेता से कश्मीर पर की बात, भारत ने जताई नाराजगी, कहा- आपकी जरूरत नहीं
.(फाइल फोटो)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक को फोन किया और कश्मीर मुद्दे को उठाने में इस्लामाबाद के प्रयासों पर उनसे चर्चा की. वहीं नई दिल्ली में सूत्रों ने इसे भारत के साथ संबंधों के प्रति पाकिस्तानी नेतृत्व का दोहरा दृष्टिकोण करार दिया. भारत के विदेश मंत्रालय से इस पर तुरंत प्रतिक्रिया नहीं मिली लेकिन कुरैशी की इस पहल से भारत नाराज है जिसने कहा कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और किसी तीसरे पक्ष के लिए कोई स्थान नहीं है.

पाकिस्तान के विदेश विभाग ने बताया कि कुरैशी ने मीरवाइज को टेलीफोन किया और कश्मीर मुद्दे को उठाने में पाकिस्तान सरकार के प्रयासों पर उनसे चर्चा की. विभाग ने बयान में बताया कि कुरैशी ने मानवाधिकारों पर उच्चायुक्त कार्यालय की तरफ से जून 2018 में जारी रिपोर्ट का भी जिक्र किया. उन्होंने ब्रिटेन की संसद की रिपोर्ट पर भी चर्चा की . 

Image result for Mirwaiz Umar Farooq zee news
हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारूक 

नई दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अलगाववादी नेता मीरवाइज उमर फारूक के साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी की टेलीफोन पर बातचीत भारत के साथ संबंधों के प्रति पाकिस्तानी नेतृत्व के दोहरे दृष्टिकोण को दिखाता है. सूत्रों ने कहा कि भारत के लोग भारत में सांप्रदायिक द्वेष और आतंकी हिंसा फैलाने के नापाक मंसूबे को कामयाब नहीं होने देंगे. 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री का इस तरह का कदम रिश्तों को पीछे ले जाने जैसा है. यह उन धारणाओं के बिल्कुल विपरीत है, जैसा पाकिस्तानी नेतृत्व बनाने की कोशिश कर रहा है. एक सूत्र ने कहा, यह पाकिस्तानी नेतृत्व के दोहरे रवैये को दिखाता है.  

इनपुट भाषा से भी