Rat Driving Car: अब चूहे भी चला सकते हैं 'कार'! इस यूनिवर्सिटी में दी जा रही है खास ट्रेनिंग
Advertisement

Rat Driving Car: अब चूहे भी चला सकते हैं 'कार'! इस यूनिवर्सिटी में दी जा रही है खास ट्रेनिंग

Rat: अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ रिचमंड में कुछ चूहों पर अध्ययन किया जा रहा है. इस दौरान एक्सपर्ट ने इन्हें इस तरह ट्रेंड किया है कि वे एक खास कार को चला रहे हैं. कारें पारदर्शी प्लास्टिक के बक्से से बनी होती हैं और इनमें एल्यूमीनियम फर्श होते हैं. कार के अंदर तीन तांबे की छड़ें हैं जिन्हें चूहे छू सकते हैं. जब भी चूहा एक बार को छूता है, तो वह एक सर्किट पूरा करता है और कार चलती है.

इसी कार को चलाते हैं चूहे

Rat Driving Car Skills: चूहे आमतौर पर आपको हर जगह दिख जाते होंगे. शायद ही कोई घर ऐसा हो जिसमें चूहों की पहुंच न हो. चूहों को लेकर अभी तक आपके मन में यही सोच रहती है कि ये सिर्फ आपके घर में सामानों को कुतर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. चूहे अब ऐसा काम भी करने लगे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, चूहे अब कार भी चला सकते हैं. अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ रिचमंड में जिन चूहों का अध्ययन किया जा रहा है, वे कार चला सकते हैं.

इस तरह की हैं कार

रिपोर्ट के मुताबिक, चूहे जो 'कारें' चला रहे हैं, वे खाली प्लास्टिक के बक्सों से बनी हैं, लेकिन चूहों में वाहन चलाने का स्किल डेवेलप करना अपने आप में एक उपलब्धि है. रिचमंड विश्वविद्यालय में केली लैम्बर्ट इन छोटी कारों को बनाते हैं. कारें पारदर्शी प्लास्टिक के बक्से से बनी होती हैं और इनमें एल्यूमीनियम फर्श होते हैं. कार के अंदर तीन तांबे की छड़ें हैं जिन्हें चूहे छू सकते हैं. जब भी चूहा एक बार को छूता है, तो वह एक सर्किट पूरा करता है और कार चलती है. बाईं ओर का बार कार को बाईं ओर ले जाता है, जबकि दाईं ओर का बार कार को दाईं ओर ले जाता है.

खाने का लालच देकर किया गया ट्रेंड

लैम्बर्ट और उनके सहयोगियों ने छह मादा और चार नर चूहों का इस ट्रायल के लिए चयन किया और उन्हें इन कारों को चलाने के लिए ट्रेंड किया. उन्हें कार आगे बढ़ाने के लिए खाने का लालच दिया गया. यानी कार के आगे खाना रखा गया, जिसे हासिल करने की चाह में वह कार के अंदर कमांड देते हैं और कार चलती है. शुरुआत में चूहों को तांबे की सलाखों को छूने पर खाना दिया जाता था, लेकिन इनाम की सीमा जल्द ही बढ़ा दी गई. धीरे-धीरे करके खाने की दूरी बढ़ा दी गई और चूहों ने जल्द ही नई चुनौती को स्वीकार कर लिया और खाने की चाहत में कार चलाना शुरू कर दिया. उन्होंने ऐसे रास्ते भी निकाले, जो सीधे उन्हें नहीं सिखाए गए थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news