दुनिया में एक नई महामारी शुरू, कोरोना से मिलते-जुलते हैं लक्षण; मरीजों को आइसोलेट होने के निर्देश
Advertisement

दुनिया में एक नई महामारी शुरू, कोरोना से मिलते-जुलते हैं लक्षण; मरीजों को आइसोलेट होने के निर्देश

Coronavirus: दुनिया में कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. इसी बीच एक और महामारी का आगाज हो गया है. इस नई महामारी को देखते हुए ब्रिटेन में प्रोटोकॉल और होम आइसोलेशन से जुड़े नियम जारी कर दिए गए हैं. 

दुनिया में एक नई महामारी शुरू, कोरोना से मिलते-जुलते हैं लक्षण; मरीजों को आइसोलेट होने के निर्देश

Coronavirus: पूरी दुनिया पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी से जूझ रही है. अभी यह बीमारी दुनिया से खत्म भी नहीं हुई है कि एक और महामारी ने विश्व में दस्तक दे दी है. इस बीमारी के लक्षण भी कोरोना से मिलते जुलते हैं. इसलिए शुरू में यह पता लगाना मुश्किल हो रहा है कि असल में बीमारी क्या है.

  1. कोरोना महामारी के 3 सामान्य लक्षण
  2. दुनिया में Rhinovirus महामारी शुरू
  3. ब्रिटेन में बीमारी की रोकथाम के लिए निर्देश

कोरोना महामारी के 3 सामान्य लक्षण

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के 3 सामान्य लक्षण हैं. इनमें खांसी होना, टेस्ट व गंध का पता न चलना और बुखार रहना शामिल हैं. 

दुनिया में Rhinovirus महामारी शुरू

मेडिकल एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि दुनिया में राइनोवायरस (Rhinovirus) की नई बीमारी फैलनी शुरू हुई है. इसके लक्षण भी कोरोना से मिलते-जुलते हैं. ऐसे में ये लक्षण दिखते हुए भी अगर आपका कोरोना टेस्ट नेगेटिव आए तो भी आप खतरे में हो सकते हैं. आपको Rhinovirus की बीमारी हो सकती है, जो आपके जरिए दूसरों तक फैल सकती है. 

ब्रिटेन में बीमारी की रोकथाम के लिए निर्देश

Belfast Live की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन के हेल्थ डिपार्टमेंट ने दोनों वायरस के बीच का अंतर बताने के लिए गाइडलाइन बनाई है. जिससे लोगों को इस बारे में जागरूक कर इस संक्रामक बीमारी को फैलने से रोका जा सके. 

लक्षण दिखते ही घर में आइसोलेट होने का आदेश

ब्रिटिश सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के अनुसार अगर कोरोना टेस्ट नेगेटिव आने के बावजूद लगातार सिर में दर्द, गले में दिक्कत और नाक बहने की समस्या बनी रहे तो ये राइनोवायरस (Rhinovirus) के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में पीड़ित को बाहर निकलने के बजाय घर में खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए. जिससे यह वायरस बाहर न जा सके.

ये भी पढ़ें- रूस-यूक्रेन जंग के बीच इस देश ने क्यों दे दी अपने पड़ोसी मुल्क को परमाणु बम से उड़ाने की धमकी?

घर में खाने-पीने के बर्तन और कपड़े कर लें अलग

रिपोर्ट के मुताबिक घर में आइसोलेट होने के साथ ही पीड़ित को अपने खाने-पीने के बर्तन, कपड़े और टॉयलेट भी अलग कर लेना चाहिए, जिससे आपके जरिए यह बीमारी परिवार वालों तक न पहुंच सके. साथ ही टेलिफोन के जरिए अपने फैमिली डॉक्टर या हेल्थ डिपार्टमेंट को सूचित कर अपना इलाज भी शुरू करवा देना चाहिए. 

LIVE TV

Trending news