Rishi Sunak: ब्रिटेन के पहले भारतवंशी PM बनने की दौड़ में कहां तक पहुंचा ऋषि सुनक का अभियान? जानें तीसरे राउंड की वोटिंग का रिजल्ट
Advertisement

Rishi Sunak: ब्रिटेन के पहले भारतवंशी PM बनने की दौड़ में कहां तक पहुंचा ऋषि सुनक का अभियान? जानें तीसरे राउंड की वोटिंग का रिजल्ट

Rishi Sunak PM candidacy campaign:  ब्रिटेन (Britain) के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) लगातार सबसे आगे बने हुए हैं. सोमवार शाम को कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों ने तीसरे राउंड की वोटिंग की, जिसका रिजल्ट देर रात जारी कर दिया गया. 

ब्रिटेन के पहले भारतवंशी पीएम बनने की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

Rishi Sunak PM candidacy campaign in UK: ब्रिटेन (Britain) के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में ऋषि सुनक (Rishi Sunak) लगातार सबसे आगे बने हुए हैं. उन्होंने सोमवार शाम को कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग में टॉप पॉजिशन हासिल की. इसके साथ ही उनके उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत (Tom Tugendhat) सबसे कम वोट पाकर पीएम पद की दौड़ से बाहर हो गए. इस राउंड के बाद मैदान में बचे केवल 4 प्रतिद्वंदी ही शेष बचे हैं. ब्रिटेन में नए पीएम के नाम की घोषणा 5 सितंबर को की जाएगी. 

तीसरे राउंड में टॉप पर रहे ऋषि सुनक

ब्रिटेन के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने सोमवार को हुई तीसरे राउंड की वोटिंग में सबसे ज्यादा 115 वोट हासिल हुए. वहीं ट्रेड मिनिस्टर पेनी मोर्डंट 82 वोट, विदेश सचिव लिज ट्रस को 71 और केमी बैडेनोच को 58 मत मिले. सुनक समेत शेष बचे 4 प्रतिद्वंदियों के लिए आज फिर ब्रिटेन में वोटिंग होगी, जिसमें 2 उम्मीदवारों के नाम छंट जाने की उम्मीद है. ऐसे में गुरुवार तक केवल 2 उम्मीदवार मैदान में बचे रहेंगे. 

पार्टी के 2 लाख कार्यकर्ता चुनेंगे नया पीएम

बचे हुए 2 उम्मीदवार फिर देश में अलग-अलग जाकर अपना प्रचार अभियान चलाएंगे. इस अभियान के दौरान वे कंजर्वेटिव पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे और बताएंगे कि अगर वे पीएम बनते हैं तो देश के लिए क्या खास करेंगे. इसके बाद दोनों पार्टी के करीब 2 लाख कार्यकर्ता बचे दोनों उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन वोटिंग करेंगे. इस वोटिंग में जो उम्मीदवार जीत जाएगा, वह 5 सितंबर को ब्रिटेन के नए पीएम की शपथ ग्रहण करेगा. 

11 में घटते-घटते 4 उम्मीदवार शेष बचे

बताते चलें कि ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी इस समय बहुमत के साथ सत्तारूढ़ है. इस पार्टी को टोरी पार्टी के नाम से भी जाना जाता है. विभिन्न स्कैंडल में फंसे बोरिस जॉनसन ने पिछले दिनों पीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद कंजर्वेटिव पार्टी में नया पीएम चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हुई है. इसके लिए लोकतांत्रिक तरीके से सभी उम्मीदवारों को मौका दिया जा रहा है. पार्टी के कुल 11 नेताओं ने इसके लिए अपनी उम्मीदवारी जताई थी, जिसमें अब घटकर 4 प्रत्याशी शेष बचे रह गए हैं. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news