Russia Ukraine War: जंग में परमाणु मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है रूस, यूक्रेन का दावा
topStories1hindi1468373

Russia Ukraine War: जंग में परमाणु मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है रूस, यूक्रेन का दावा

Ukraine Crisis: यूक्रेनी सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के हफ्तों में यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमलों ने रूस के विशाल मिसाइल शस्त्रागार को काफी कम कर दिया है, जिसकी वजह से मॉस्को अब घातक हथियारों का सहारा ले रहा है. 

Russia Ukraine War: जंग में परमाणु मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है रूस, यूक्रेन का दावा

Russia Ukraine War News : यूक्रेन की सेना ने दावा किया है कि रूस अब यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को समाप्त करने के लिए गैर-विस्फोटक हथियारों के साथ परमाणु-सक्षम मिसाइलों का भी इस्तेमाल कर रहा है. यूक्रेनी सेना ने इस मौके पर परमाणु इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन की गई सोवियत निर्मित X-55 क्रूज मिसाइलों के टुकड़ों को भी मीडिया को दिखाया और दावा किया कि ये दो पश्चिमी क्षेत्रों में पाए गए.

एक यूक्रेनी अधिकारी ने कहा, ‘रॉकेट हमारे देश की वायु-रक्षा प्रणाली को समाप्त करने के लिए लॉन्च किए जा रहे हैं.‘ उन्होंने कहा कि टुकड़ों पर किए गए परीक्षणों में रेडियोधर्मिता का असामान्य स्तर नहीं दिखा.

'रूस का  मिसाइल शस्त्रागार हुआ कम'
यूक्रेनी सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि हाल के हफ्तों में यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर हमलों ने रूस के विशाल मिसाइल शस्त्रागार को काफी कम कर दिया है. उनका कहना है कि मॉस्को अब घातक कुंद प्रोजेक्टाइल का सहारा ले रहा है जो तबाही का कारण है. नवंबर में ब्रिटेन की एक खुफिया रिपोर्ट इसी तरह के निष्कर्ष पर आई थी.

और क्या कहा यूक्रेन ने? 
यूक्रेन की राजधानी कीव में गुरुवार को एक ब्रीफिंग में, सैन्य अधिकारी मायकोला डेनिल्युक ने कथित तौर पर लविवि और खमेलनित्सकी क्षेत्रों में पाए गए एक्स-55 क्रूज मिसाइलों (नाटो द्वारा एएस-15 के रूप में जाना जाता है) के टुकड़े को दिखाया. उन्होंने कहा कि प्रोजेक्टाइल सोवियत काल में ‘पूर्व निर्धारित समन्वय के साथ रणनीतिक लक्ष्यों’ को हिट करने के लिए डिजाइन किए गए थे. यूके ने कहा कि मिसाइलों को विशेष रूप से परमाणु वितरण प्रणाली के रूप में डिजाइन किया गया.

वहीं मॉस्को ने इस मुद्दे पर कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है. बता दें 24 फरवरी को यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news