माल्दोवा में रूसी तख्तापलट की साजिश, यूक्रेन का साथ देना पड़ा भारी, बंद किया हवाई क्षेत्र
Advertisement
trendingNow11571800

माल्दोवा में रूसी तख्तापलट की साजिश, यूक्रेन का साथ देना पड़ा भारी, बंद किया हवाई क्षेत्र

Moldova Airspace: माल्दोवा ने मंगलवार को अस्थायी रूप से अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया. यूक्रेन का साथ देने वाले इस छोटे पूर्वी यूरोपीय देश के राष्ट्रपति ने रूस पर अपनी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया है.

माल्दोवा में रूसी तख्तापलट की साजिश, यूक्रेन का साथ देना पड़ा भारी, बंद किया हवाई क्षेत्र

Moldova Airspace: माल्दोवा ने मंगलवार को अस्थायी रूप से अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया. यूक्रेन का साथ देने वाले इस छोटे पूर्वी यूरोपीय देश के राष्ट्रपति ने रूस पर अपनी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया है. रूस ने राष्ट्रपति मैया सैंडू के आरोपों का खंडन किया. मैया सैंडू ने फरवरी 2022 में मास्को पर यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से पूर्व सोवियत गणराज्य के प्रति रूस के इरादों के बारे में बार-बार चिंता व्यक्त की है. हवाई क्षेत्र को लेकर माल्दोवा विमानन प्राधिकरण ने कुछ देर बाद जानकारी दी कि दक्षिण पश्चिम यूक्रेन में रूसी ड्रोन गतिविधि की सूचना के बाद माल्दोवा के हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया था, अब इसे खोल दिया गया है.

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक चिसिनाउ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को सुरक्षा चिंताओं के कारण बंद किया गया. माल्दोवा की मुख्य एयरलाइन एयर मोल्दोवा ने फेसबुक पर यात्रियों के नाम एक संदेश भी जारी किया. इसमें कहा गया है कि प्रिय यात्रियों, इस समय माल्दोवा गणराज्य का हवाई क्षेत्र बंद है. हम उड़ानों के फिर से शुरू होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

रूसी समाचार एजेंसी आरआईए ने कहा कि हवाईअड्डे ने पुष्टि की है कि उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. इसपर माल्दोवा की सरकार ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि पिछले हफ्ते उनके देश ने "माल्दोवा के विनाश के लिए" एक रूसी खुफिया योजना का पर्दाफाश किया था. कुछ दिनों बाद माल्दोवा की सरकार ने इस्तीफा दे दिया.

माल्दोवा ने पिछले शुक्रवार को कहा कि एक रूसी मिसाइल ने यूक्रेनी बुनियादी ढांचे पर हमले के दौरान हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. जिसके बाद इस रूस के इस कदम को लेकर रूसी राजदूत को समन भी किया गया.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुटे के साथ)

Trending news