Russia Ukraine War: यूक्रेन पर न्यूक्लियर अटैक की आशंका के बीच भारतीयों के लिए एडवाइजरी, कहा- तुरंत खाली कर दें यूक्रेन
Advertisement
trendingNow11410900

Russia Ukraine War: यूक्रेन पर न्यूक्लियर अटैक की आशंका के बीच भारतीयों के लिए एडवाइजरी, कहा- तुरंत खाली कर दें यूक्रेन

Russia Ukraine Crisis: कीव में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को एक नई एडवाइजरी जारी करते हुए यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों से तुरंत देश छोड़ने को कहा है. एक हफ्ते के अंदर भारत की तरफ से यह दूसरी एडवाइजरी जारी की गई है. पहली एडवाइजरी 19 अक्टूबर को आई थी.

रूस यूक्रेन युद्ध

Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध एक बार फिर आक्रमक मोड में है. इस बीच कीव में भारतीय दूतावास ने मंगलवार को एक नई एडवाइजरी जारी करते हुए यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिकों से तुरंत देश छोड़ने को कहा है. भारतीय दूतावास ने ये भी बताया कि कुछ भारतीय नागरिकों ने इससे पहले की एडवाइजरी के अनुसार, यूक्रेन छोड़ दिया है.

एडवाइजरी में हेल्पलाइन नंबर भी

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने बताया कि 19 अक्टूबर को दूतावास द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया था कि यूक्रेन में रह रहे सभी भारतीय नागरिक तुरंत उपलब्ध साधनों से यूक्रेन छोड़ दें. इस एडवाइजरी को गंभीरता से लेते हुए कुछ भारतीय नागरिकों ने पहले ही यूक्रेन छोड़ दिया है, लेकिन कुछ अब भी बचे हुए हैं. ऐसे लोगों को ही यूक्रेन से बाहर निकालने के लिए फिर से एडवाइजरी जारी की गई है. अपनी इस नई एडवाइजरी में इंडियन एंबेसी ने ‘सीमा पर यात्रा करने के लिए आवश्यक किसी भी मार्गदर्शन/सहायता’ के लिए कॉन्टैक्ट नंबर भी जारी किया है.

इससे पहले भी जारी की गई थी एडवाइजरी

बता दें कि कीव में भारतीय दूतावास ने 19 अक्टूबर को एक एडवाइजरी जारी कर भारतीय नागरिकों को संघर्ष के मद्देनजर बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए देश छोड़ने के लिए कहा था. तब कहा गया था, ‘बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और यूक्रेन में हाल ही में रूस के साथ तनाव और बढ़ने के मद्देनजर भारतीय नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा न करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा वर्तमान में यूक्रेन में रह रहे स्टूडेंट्स और अन्य भारतीय नागरिकों को उपलब्ध साधनों से जल्द से जल्द यूक्रेन छोड़ने की सलाह दी जाती है.’

क्रीमिया में विस्फोट के बाद से तेज हुआ है युद्ध

मालूम हो कि क्रीमिया रोड ब्रिज पर हुए विस्फोट के बाद से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध तेज हो गया है. इसके बाद से रूस ने यूक्रेन पर कई मिसाइल हमले किए हैं. अब आशंका जताई जा रही है कि रूस यूक्रेन पर न्यूक्लियर अटैक करने की तैयारी कर रहा है. इस खतरे के बीच ही यह एडवाइजरी जारी की गई है.

(इनपुट - एएनआई)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news