Russia Ukraine War Updates: क्या अब रूस पर भारी पड़ने लगा है यूक्रेन? मॉस्को के बाद पहली बार बंदरगाह पर किया अटैक, पोत तबाह
Advertisement
trendingNow11810555

Russia Ukraine War Updates: क्या अब रूस पर भारी पड़ने लगा है यूक्रेन? मॉस्को के बाद पहली बार बंदरगाह पर किया अटैक, पोत तबाह

Russia Ukraine War Latest News: क्या पिछले डेढ़ साल से चल रहे युद्ध में यूक्रेन अब रूस पर भारी पड़ने लगा है? यह सवाल इसलिए उठ रहा है कि वह अब अपनी नीति बदलकर रूस की मुख्य भूमि पर हमले कर रहा है. 

 

Russia Ukraine War Updates: क्या अब रूस पर भारी पड़ने लगा है यूक्रेन? मॉस्को के बाद पहली बार बंदरगाह पर किया अटैक, पोत तबाह

Russia Ukraine War Latest News in Hindi: मॉस्को पर यूक्रेन के ड्रोन अटैक से रूस बुरी तरह बिफरा हुआ है. वह अब उसे आर्थिक रूप से चोट पहुंचाने के लिए बंदरगाहों और अनाज गोदामों पर हमले बोल रहा है. हालांकि यूक्रेन भी बिना डरे उसे नुकसान पहुंचाने में लगा है. यूक्रेन ने शुक्रवार को दावा किया कि उसके समुद्री ड्रोन ने काला सागर में एक प्रमुख रूसी बंदरगाह को निशाना गया, जिससे रूस का एक नौसैनिक पोत क्षतिग्रस्त हो गया. वहीं रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन के हमले को विफल कर दिया. 

डेढ़ साल में पहली बार रूसी बंदरगाह पर हमला

दोनों देशों के बीच पिछले डेढ़ साल से चल रहे युद्ध (Russia Ukraine War Latest Updates) में यह पहला मौका है, जब यूक्रेन ने रूस के किसी वाणिज्यिक बंदरगाह को निशाना बनाया है. रूसी बंदरगाह नोवोरोसिस्क काला सागर तट पर रूस का एक प्रमुख बंदरगाह है. वहां पर रूसी  नौसेना का अड्डा, पोत निर्माण यार्ड और एक तेल टर्मिनल भी है. रूसी निर्यात के लिहाज से यह एक प्रमुख बंदरगाह है. 

हमले में रूसी लड़ाकू पोतों को पहुंचा नुकसान

यूक्रेन की सुरक्षा सेवा के एक अधिकारी ने दावा किया कि उनकी नौसेना ने नोवोरोसिस्क पर हमला किया, जिससे ओलेनेगॉर्स्की गोर्न्याक पोत को गंभीर नुकसान पहुंचा है. नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि हमले के कारण क्षतिग्रस्त रूसी पोत अब लड़ाकू अभियानों में शामिल होने के लायक नहीं रहे हैं. यूक्रेनी समाचार एजेंसियों ने सोशल मीडिया चैनलों के कुछ फुटेज भी दिखाए.

रूस ने ड्रोन गिराने का किया दावा

वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय (Russia Ukraine War Latest Updates) ने कहा कि उसने रात में यूक्रेन के हमले को विफल कर दिया और उसके 13 ड्रोन को मार गिराया. रूस ने कहा कि नौसेना अड्डे की सुरक्षा के लिए तैनात रूसी पोतों ने दो यूक्रेनी समुद्री ड्रोन को मार गिराया. जबकि क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने संवाददाताओं के साथ बातचीत के दौरान इस हमले के बारे में पूछे जाने पर टिप्पणी करने से इनकार किया. 

यूक्रेन ने टिप्पणी करने से किया इनकार

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने क्रीमिया पर यूक्रेन के एक और हमले (Russia Ukraine War Latest Updates) को भी नाकाम कर दिया है. मंत्रालय ने कहा कि वायु रक्षा प्रणालियों ने 10 ड्रोन को मार गिराया और तीन अन्य ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जाम कर दिया. इस बारे में पूछे जाने पर यूक्रेन के अधिकारियों ने कोई ऑफिशियल टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news