Russia Ukraine War: ‘जंग अब एक सच्चाई, यूरोप को रहना होगा तैयार’- पोलैंड के पीएम ने क्यों कही ये बात
Advertisement
trendingNow12180767

Russia Ukraine War: ‘जंग अब एक सच्चाई, यूरोप को रहना होगा तैयार’- पोलैंड के पीएम ने क्यों कही ये बात

Ukraine War: डोनाल्ड टस्क (Donald Tusk) की यह टिप्पणी रूस द्वारा गुरुवार को यूक्रेन की एनर्जी सिस्टम पर बड़े पैमाने पर हमले के बाद आई है. यूक्रेन पर नवीनतम रूसी हमले में लगभग 100 मिसाइलों और ड्रोनों का इस्तेमाल किया गया, 

Russia Ukraine War: ‘जंग अब एक सच्चाई, यूरोप को रहना होगा तैयार’- पोलैंड के पीएम ने क्यों कही ये बात

Polish PM Warns: पोलिश प्रधानमंत्री डोनाल्ड टस्क (Donald Tusk) ने चेतावनी दी है कि यूरोप 'युद्ध-पूर्व युग (Pre-War Era)' में है. पूरे महाद्वीप की भलाई इसी में है कि यूक्रेन रूस से नहीं हारे.  बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि युद्ध अब 'अतीत की कॉन्सेप्ट नहीं' है यह सच्चाई है और यह दो साल पहले शुरू हुआ था.

यूक्रेन पर एक हफ्ते के अंदर दूसरा बड़ा हमला
टस्क की यह टिप्पणी रूस द्वारा गुरुवार को यूक्रेन की एनर्जी सिस्टम पर बड़े पैमाने पर हमले के बाद आई है. यूक्रेन पर नवीनतम रूसी हमले में लगभग 100 मिसाइलों और ड्रोनों का इस्तेमाल किया गया, जिससे कई क्षेत्रों में आंशिक ब्लैकआउट हो गया. यह अपनी तरह का दूसरा हमला था - जिसमें रूस ने एक सप्ताह के भीतर यूक्रेन की सुरक्षा को कमजोर करने के लिए एक साथ बड़ी संख्या में हथियार दागे.

पुतिन ने दिलाया नाटो देशों को भरोसा
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सप्ताह कहा कि मॉस्को का नाटो देशों के प्रति 'कोई आक्रामक इरादा नहीं' है. बता दें रूस पर के पास एक परमाणु हथियारों का बड़ा जखीरा है.

पुतिन ने कहा कि यह विचार कि उनका देश, पोलैंड, बाल्टिक राज्यों और चेक गणराज्य पर हमला करेगा - पूरी तरह से बकवास है. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि यदि यूक्रेन ने दूसरे देशों के एयरफील्ड से F-16 युद्धक विमानों का इस्तेमाल किया, तो वे 'वैध लक्ष्य बन जाएंगे, चाहे वे कहीं भी स्थित हों.'

रूस ने फरवरी  2022 में यूक्रेन पर हमला किया था जिसके बाद से पश्चिम के साथ उसके संबंध शीत युद्ध के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए.

पोलिस पीएम ने और क्या कहा?
टस्क ने यूक्रेन के लिए तत्काल मिलिट्री मदद की अपील की और चेतावनी दी कि युद्ध के अगले दो साल सब कुछ तय करेंगे. उन्होंने कहा, 'हम दूसरे विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से सबसे महत्वपूर्ण क्षण में रह रहे हैं.'

पोलिश पीएम ने कहा कि रूस ने पहली बार दिन के उजाले में कीव पर हाइपरसोनिक मिसाइलों से हमला किया है. उन्होंने कहा कि मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हुए जिहादी हमले के लिए बिना सबूत यूक्रेन को दोषी ठहराकर रूसी राष्ट्रपति 'स्पष्ट रूप से यूक्रेन में सिविल टारगेट्स पर बढ़ते हिंसक हमलों को उचित ठहराने की कोशिश कर रहे हैं.'

टस्क ने कहा कि यूरोप को ‘नाटो के समानांतर स्ट्रक्चर’ बनाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर यह महाद्वीप सैन्य रूप से अधिक आत्मनिर्भर हो जाता है, तो यह अमेरिका के लिए अधिक आकर्षक भागीदार होगा. भले ही नवंबर में अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव कोई भी जीतता हो.

बता दें पोलैंड अब अपने आर्थिक उत्पादन का 4% रक्षा पर खर्च करता है, जबकि अन्य यूरोपीय देशों ने अभी तक नाटो के 2% के लक्ष्य को हासिल नहीं किया है.

यूरोप को युद्ध के लिए रहना चाहिए
यूरोपियन काउंसिल के पूर्व अध्यक्ष टस्क ने चेतावनी दी है कि यूरोप को पहले से ही युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंने खुलासा किया कि स्पेन के प्रधा मंत्री पेड्रो सान्चेज़ ने साथी यूरोपीय संघ के नेताओं से शिखर सम्मेलन के बयानों में ‘युद्ध’ शब्द का उपयोग बंद करने के लिए कहा था क्योंकि लोग खतरा महसूस नहीं करना चाहते.

टस्क ने कहा कि उन्होंने उत्तर दिया था कि यूरोप के उनके हिस्से में, युद्ध अब एक अमूर्त विचार नहीं है, उन्होंने चेतावनी दी कि ‘सच्चाई यह है कि कुछ भी हो सकता है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे पता है कि यह विनाशकारी लगता है, खासकर युवा पीढ़ी के लोगों के लिए, लेकिन हमें मानसिक रूप से एक नए युग के आगमन की आदत डालनी होगी. युद्ध-पूर्व युग की.

यूक्रेन के कमांडर-इन-चीफ का बड़ा बयान
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक  यूक्रेन के नवनियुक्त कमांडर-इन-चीफ जनरल ऑलेक्ज़ेंडर सिर्स्की ने एक इंटरव्यू में स्वीकार किया कि रूस फ्रंट लाइन में यूक्रेनी सेना को ‘लगभग छह से एक’  के मुकाबले पीछे छोड़ रहा है.

सिर्स्क्री कहा कि यूक्रेन ने वह क्षेत्र खो दिया है जिसे उसने ‘निस्संदेह बरकरार रखा होता’ अगर उसे पर्याप्त गोला-बारूद और एयर डिफेंस सिस्टम की सप्लाई की जाती. उन्होंने कुछ युद्ध क्षेत्रों में स्थिति को ‘तनावपूर्ण’ बताया.

(Photo courtesy: FB/Donald Tusk )

Trending news