फरवरी में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात, जगह हुई तय

उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के वॉशिंगटन दौरे के बाद व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को पुष्टि की कि ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच अगले महीने दूसरी बैठक होगी.

फरवरी में होगी डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात, जगह हुई तय
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि फरवरी के अंत में अमेरिका-उत्तर कोरिया के बीच होने वाले दूसरे शिखर सम्मेलन के लिए स्थान का निर्णय हो गया है और उचित समय पर इसकी घोषणा की जाएगी. बता दें कि इससे पहले दोनों नेता 12 जून 2018 को सिंगापुर में मुलाकात कर चुके हैं. 

किम जोंग के करीबी ने की ट्रंप से मुलाकात
उत्तर कोरिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के वॉशिंगटन दौरे के बाद व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को पुष्टि की कि ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच अगले महीने दूसरी बैठक होगी. किम के करीबी माने जाने वाले किम योंग चोल ने यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. 

ट्रंप ने भी मुलाकात की पुष्टि
ट्रंप ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘उत्तर कोरिया के साथ कल हमारी एक बहुत अच्छी मुलाकात हुई. यह करीब दो घंटे तक चली. हम फरवरी के आखिर में मिलने के लिए सहमत हुए. हमने देश का निर्णय कर लिया है लेकिन हम भविष्य में इसकी घोषणा करेंगे.’’ 

पहले रद्द हो चुकी है वार्ता
उत्तर कोरिया के वार्ताकार योंग ने दो महीने पहले न्यूयॉर्क में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ के साथ प्रस्तावित बातचीत रद्द कर दी थी. इसलिए इस बार प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए उनके दौरे को लेकर पहले से कोई जानकारी नहीं दी.

(इनपुटःभाषा)