China-Philippines: दक्षिण चीन सागर में जहाजों की टक्कर, फिर आमने- सामने चीन और फिलीपींस, एक दूसरे को ठहराया जिम्मेदार
Advertisement
trendingNow12390520

China-Philippines: दक्षिण चीन सागर में जहाजों की टक्कर, फिर आमने- सामने चीन और फिलीपींस, एक दूसरे को ठहराया जिम्मेदार

South China Sea:  यह नया विवाद दोनों देशों की तरफ से तनाव कम करने और समुद्र में मतभेदों को दूर करने के लिए सहमत जताने के बाद पैदा हुआ है.

China-Philippines: दक्षिण चीन सागर में जहाजों की टक्कर, फिर आमने- सामने चीन और फिलीपींस, एक दूसरे को ठहराया जिम्मेदार

China Philippines South China Sea Dispute: फिलीपींस और चीन ने सोमवार को एक-दूसरे पर दक्षिण चीन सागर में जहाजों को टक्कर मारने का आरोप लगाया. यह नया विवाद दोनों देशों की तरफ से तनाव कम करने और समुद्र में मतभेदों को दूर करने के लिए सहमत जताने के बाद पैदा हुआ है.

रॉ़यटर्स  के मुताबिक चीन के कोस्ट गार्ड ने एक बयान में कहा कि एक फिलीपीन जहाज ने बार-बार उसकी चेतावनियों को नजरअंदाज किया. ये जहाज सोमवार की सुबह विवादित जलमार्ग में 'अनपेक्षित और खतरनाक' तरीके से एक चीनी जहाज से 'जानबूझकर टकरा गया.'

फिलीपींस ने कहा उसके दो जहाजों को मारी गई टक्कर
फिलीपींस ने बीजिंग के बयान को नकारते हुए कहा कि उसके दो तट रक्षक जहाजों को सबीना शोल के पास चीनी जहाजों से 'अवैध और आक्रामक टक्कर सामना करना पड़ा'. फिलीपींस का कहना है कि उसके जहाज दो केप एंगानो और बागाके कब्जे वाले दो द्वीपों में तैनात फिलिपिनो कर्मियों के लिए सप्लाई ले जा रहे थे.

मनीला इन द्वीपों को मनीला पटाग और लावाक द्वीप कहता है जबकि बीजिंग इसे नानशान कहता है.

फिलीपींस ने कहा कि केप एंगानो और एक चीनी तट रक्षक जहाज के बीच सोमवार को लगभग 3:24 बजे (रविवार को 1924 GMT) टक्कर हुई.  उसने कहा कि लगभग 16 मिनट बाद, फिलीपीन तट रक्षक जहाज बागाके को एक चीनी तट रक्षक जहाज ने 'दो बार टक्कर मारी' जिसके परिणामस्वरूप मामूली नुकसान हुआ.

'फिलीपींस ने बार-बार उकसाया है
चीनी तट रक्षक ने घटना का एक छोटा वीडियो पोस्ट किया है. चीन की समुद्री सुरक्षा ने कहा कि टक्कर में शामिल फिलीपीन जहाज सबीना शोल जलक्षेत्र में प्रवेश करने से रोके जाने के बाद सेकंड थॉमस शोल के पास के जलक्षेत्र में एंट्री कर गया. बता दें सबीना शोल स्प्रैटली द्वीप समूह में स्थित है, जिस पर चीन, फिलीपींस, ताइवान और वियतनाम का दावा है.

चीन तटरक्षक प्रवक्ता गान यू के अनुसार, सोमवार को तड़के दो फिलीपीन तटरक्षक जहाजों ने बिना अनुमति के सबीना शोल के समीपवर्ती जलक्षेत्र में 'अवैध रूप से घुसपैठ' की. उन्होंने आरोप लगाया, 'फिलीपींस ने बार-बार उकसाया है, परेशानी पैदा की है, चीन और फिलीपींस के बीच अस्थायी व्यवस्था का उल्लंघन किया है.'

चीन के तटरक्षक बल ने कहा कि उसने सोमवार की सुबह की घटनाओं में कानून के अनुसार फिलीपीन जहाजों के खिलाफ कदम उठाए. उसने मनीला को 'उल्लंघन और उकसावे को तुरंत रोकने' या 'सभी परिणाम भुगतने' की चेतावनी दी.

फिलीपीन टास्क फोर्स ने कहा कि उसके दोनों जहाज फ्लैट आइलैंड में कर्मियों की आपूर्ति करने के अपने मिशन को जारी रखेंगे.

जुलाई में किया था दोनों देशों ने समझौता
जुलाई में सेकेंड थॉमस शोल के पास बार-बार विवाद होने के चलते दोनों देशों ने एक 'प्रोविजनल समझौता' किया था.

25 साल पहले जानबूझकर जमीन पर उतारे गए नौसेना के जहाज पर तैनात सैनिकों को आपूर्ति करने की फिलीपीन की कोशिशो को रोकने के लिए पश्चिमी देशों द्वारा चीन की तीखी आलोचना की गई है.

बीजिंग दोनों शोलों सहित लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है. उसने हेग में स्थायी मध्यस्थता न्यायालय के 2016 के फैसले को खारिज कर दिया कि बीजिंग के व्यापक दावों का अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत कोई आधार नहीं है.

Photo courtesy- Reuters

Trending news