Breathonix: अब 'फूंक मारकर' पता करें Corona है या नहीं, सिर्फ 60 सेकंड में मिलेगा रिजल्ट
Advertisement
trendingNow1909172

Breathonix: अब 'फूंक मारकर' पता करें Corona है या नहीं, सिर्फ 60 सेकंड में मिलेगा रिजल्ट

सिंगापुर में सांस से कोरोना जांच करने वाले उपकरण को इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है. ये इक्विपमेंट की मदद से 1 मिनट से भी कम समय में कोरोना टेस्ट का रिजल्ट मिल जाता है. 

फूंक मारकर कोरोना टेस्टिंग के दौरान का फोटो. (फोटो साभार-Reuters)

सिंगापुर: कोरोना वायरस टेस्टिंग (Covid-19 Testing) को सरल बनाने की कोशिशों के बीच सिंगापुर (Singapore) ने 1 मिनट में सांस से कोविड-19 का पता लगाने वाले उपकरण को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इस इक्विपमेंट का नाम ‘ब्रेफेंस गो कोविड-19 ब्रेथ टेस्ट सिस्टम’ है, जिसे नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर (NUS) ने भारत में जन्में एक प्रोफेसर की मदद से विकसित किया है.

एयरपोर्ट चेकपॉइंट्स पर होगा इस्तेमाल

इस उपकरण को NUS की ब्रेथोनिक्स (Breathonix) कंपनी ने विकसित किया है और यह सांस से कोविड-19 की जांच करने के लिए मंजूरी प्राप्त करने वाला पहला उपकरण है. कंपनी ने इसी सप्ताह बयान जारी कर बताया कि ब्रेथोनिक्स अब सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय (एमओएच) के साथ मिलकर काम कर रहा है. वह ट्यूस चेकपॉइंट पर अपनी टेक्नोलॉजी का डेवलपमेंट ट्रायल चलाने पर फोकस कर रहा है, जहां आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. यात्रियों की अब रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए जांच की जाएगी.

VIDEO

ये भी पढ़ें:- घर में रखे फ्रिज और प्याज से भी हो सकता है Black Fungus! एक्सपर्ट्स ने कही ये बात

सिर्फ फूंक मारकर पता चलेगी की कोरोना है या नहीं

हालांकि सांस से होने वाली जांच के साथ ही कोविड-19 एंटीजन जांच भी होगी. कंपनी के अनुसार टेस्टिंग के लिए शख्स को इससे जुड़े एक बार इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण में फूंक मारनी होगी और जांच का नतीजा एक मिनट से भी कम समय में आ जाएगा. अगर कोई व्यक्ति इस परीक्षण में संक्रमित पाया जाता है तो पुष्टि के लिए उसकी आरटीपीसीआर पद्धति से जांच कराई जाएगी.

(इनपुट: भाषा)

LIVE TV

Trending news