40 साल से भी ज्यादा वक्त तक ‘दुश्मन मुल्क’ के लिए की जासूसी, पूर्व अमेरिकी राजदूत पर गंभीर आरोप
Advertisement
trendingNow11994822

40 साल से भी ज्यादा वक्त तक ‘दुश्मन मुल्क’ के लिए की जासूसी, पूर्व अमेरिकी राजदूत पर गंभीर आरोप

US News: अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, पूर्व राजनयिक को एक साल से अधिक समय तक चले गुप्त स्टिंग ऑपरेशन के बाद पिछले शुक्रवार को मियामी में गिरफ्तार किया गया.

40 साल से भी ज्यादा वक्त तक ‘दुश्मन मुल्क’ के लिए की जासूसी, पूर्व अमेरिकी राजदूत पर गंभीर आरोप

US–Cuba Relations: बोलीविया में राजदूत के रूप में काम कर चुके एक पूर्व अमेरिकी राजनयिक पर 40 साल से अधिक समय तक क्यूबा सरकार के एजेंट के रूप में काम करने का आरोप लगाया गया है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 73 वर्षीय विक्टर मैनुअल रोचा पर 1981 से क्यूबा को अमेरिका के खिलाफ खुफिया जानकारी इकट्ठा करने में मदद करने का आरोप है.

अदालत के दस्तावेज़ों के अनुसार, रोचा ने अमेरिका को 'दुश्मन' कहा और दावा किया कि एक सीक्रेट एजेंट के रूप में उसके काम ने 'क्रांति को मजबूत किया.'. रिपोर्ट के मुताबिक यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि उनकी ओर से टिप्पणी करने के लिए कोई वकील है या नहीं.

अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, पूर्व राजनयिक को एक साल से अधिक समय तक चले गुप्त स्टिंग ऑपरेशन के बाद पिछले शुक्रवार को मियामी में गिरफ्तार किया गया. अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि यह मामला किसी विदेशी एजेंट द्वारा अमेरिकी सरकार में 'सबसे अधिक पहुंच वाली और लंबे समय तक चलने वाली घुसपैठ' में से एक था.

बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक गारलैंड ने कहा, '40 से अधिक वर्षों तक, विक्टर मैनुअल रोचा ने क्यूबा सरकार के एजेंट के रूप में कार्य किया और संयुक्त राज्य सरकार के भीतर ऐसे पदों को हासिल किया जिससे उसे गैर-सार्वजनिक जानकारी तक पहुंच और अमेरिकी विदेश नीति को प्रभावित करने की क्षमता हासिल हुई.'

कोलंबिया में जन्मे, रोचा का पालन-पोषण न्यूयॉर्क शहर में हुआ और उन्होंने येल, हार्वर्ड और जॉर्जटाउन से डिग्री प्राप्त की. अभियोजकों के अनुसार, उन्होंने 1999 से 2002 तक बोलीविया में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम किया और 25 वर्षों तक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सहित कई सरकारी भूमिकाओं में वह काम करते रहे.

तनावपूर्ण रहे हैं क्यूबा-अमेरिकी रिश्ते
क्यूबा में 60 साल पहले फिदेल कास्त्रो द्वारा अमेरिका समर्थित सरकार को उखाड़ फेंकने के बाद से अमेरिका और क्यूबा के रिश्ते तनावपूर्ण रहे हैं. 1960 के दशक में अमेरिका ने क्यूबा के खिलाफ व्यापार प्रतिबंध लगाया था. पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने 2015 में संबंधों को सामान्य बनाने के लिए कदम उठाए थे, हालांकि बाद में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इनमें से कई कार्यों को उलट दिया था.

सोमवार को खोले गए अदालती दस्तावेज़ों में आरोप लगाया गया है कि रोचा ने क्यूबा की कई यात्राएं कीं. उन्होंने 1981 से वर्तमान तक क्यूबा के अधिकारियों के हितों को आगे बढ़ाने में मदद की. दस्तावेज़ रोचा द्वारा कथित रूप से साझा की गई जानकारी के बारे में भी कुछ डिटेल बताते हैं.

ऐसे पकड़ा गया रोचा
दस्तावेज इसके अलावा उस गुप्त एफबीआई ऑपरेशन के बारे में भी जानकारी देते हैं जिसके कारण उनकी गिरफ्तारी हुई. नवंबर 2022 में, एक अंडरकवर एफबीआई एजेंट ने व्हाट्सएप के माध्यम से रोचा से संपर्क किया, और दावा किया कि वह क्यूबा इंटेलिजेंस सर्विसेज का प्रतिनिधि है और "हवाना से आपके दोस्तों" का संदेश भेज रहा है.

अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, रोचा कथित तौर पर एजेंट से कई बार मिलने के लिए सहमत हुआ. इनमें एक बार फूड कोर्ट भी शामिल था, क्योंकि वहां 'किसी के लिए भी मुझे (रोचा) देखने की कोई संभावना नहीं थी.'

चार्जिंग दस्तावेज़ में आरोप लगाया गया है कि अंडरकवर एफबीआई एजेंट के साथ बैठकों के दौरान, रोचा ने क्यूबा सरकार के लिए एक गुप्त एजेंट के रूप में काम करने के अपने समय के बारे में बताना शुरू कर दिया.

रोचा ने कथित तौर पर एफबीआई एजेंट को बताया, 'मुझे पता था कि यह कैसे करना है और जाहिर तौर पर Dirección [क्यूबा की खुफिया एजेंसी] मेरे साथ थी... यह एक लंबी प्रक्रिया थी और यह आसान नहीं था.'

अभियोजकों ने कहा कि उसने बार-बार क्यूबा की खुफिया सेवाओं के लिए एक एजेंट के रूप में काम करते हुए 'अपनी गतिविधि का वर्णन किया. रोचा ने कथित तौर पर क्यूबा और खुद का वर्णन करने के लिए 'हम' शब्द का इस्तेमाल किया.

न्याय विभाग ने कहा कि पूर्व राजनयिक पर अमेरिकी सरकार को झूठी और भ्रामक जानकारी प्रदान करने और यात्रा दस्तावेज प्राप्त करने के लिए गलत बयान देने का भी आरोप है.

सोमवार को एक ब्रीफिंग में, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि विभाग कथित सुरक्षा उल्लंघन के कारण होने वाले किसी भी नुकसान को सीमित करने के लिए अमेरिकी जासूसी एजेंसियों के साथ काम करेगा. उन्होंने कहा, 'हम आने वाले दिनों, हफ्तों, महीनों में इस मामले के लिए किसी भी दीर्घकालिक राष्ट्रीय सुरक्षा निहितार्थ का आकलन करने के लिए खुफिया समुदाय में अपने सहयोगियों के साथ काम करेंगे.'

Trending news