Sri Lanka crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के PM ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों से भिड़े राजपक्षे समर्थक
Advertisement

Sri Lanka crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के PM ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों से भिड़े राजपक्षे समर्थक

Sri Lanka economic crisis: श्रीलंका अपनी आजादी के बाद से सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. स्थानीय लोगों को भोजन, दवा, ईंधन, रसोई गैस की कमी के साथ घंटों बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है. साथ ही देश में जरूरी सामानों की भारी कमी हो गई है. 

Sri Lanka crisis: आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के PM ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शनकारियों से भिड़े राजपक्षे समर्थक

Sri Lanka PM Mahinda Rajapaksa steps down: श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं और पूरे देश में इमरजेंसी लागू है. इस बीच भारी विरोध के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. राजपक्षे के समर्थकों की ओर से राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के ऑफिस के बाहर प्रदर्शनकारियों पर हमला करने के बाद राजधानी कोलंबो में सेना तैनात की गई है.

प्रदर्शनकारियों से भिड़े समर्थक

प्रदर्शनकारियों पर किए गए राजपक्षे समर्थकों के हमले में 78 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. श्रीलंकाई अधिकारियों ने सोमवार को पूरे देश में कर्फ्यू लगा दिया है और दो अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी अपने पद से इस्तीफा का ऐलान किया है.

राजपक्षे के नेताओं और उनके समर्थकों पर शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला करने का आरोप है. कोलंबो में प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास, टेंपल ट्रीज पर जमा हुए राजपक्षे समर्थकों ने महिंदा राजपक्षे से अपने पद पर बने रहने की अपील भी की थी लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. इस बीच राष्ट्रपति ने हिंसा ने घटनाओं की निंदा की है. 

ये भी पढ़ें: बुलडोजर एक्शन पर सियासी घमासान, BJP नेता बोले- मिनी पाकिस्तान जैसा शाहीन बाग

प्रधानमंत्री महिंदा ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को अपना इस्तीफा भेज दिया है. साल 1948 में ब्रिटेन से आजादी मिलने के बाद श्रीलंका अब तक के सबसे गंभीर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है. यह संकट मुख्य रूप से विदेशी मुद्रा की कमी के कारण पैदा हुआ जिसका अर्थ है कि देश मुख्य खाद्य पदार्थों और ईंधन के इंपोर्ट के लिए भुगतान नहीं कर पा रहा है.

बदतर हो रहे आर्थिक हालात

बीते 9 अप्रैल से पूरे श्रीलंका में हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे हुए हैं, क्योंकि सरकार के पास इंपोर्ट के लिए फंड खत्म हो गया है. इसी वजह से आम लोगों के इस्तेमाल के जरूरी सामानों की कीमतें आसमान छू रही हैं. साथ ही मूलभूत चीजों की कमी भी देखने को मिली है.

(इनपुट: एजेंसी)

LIVE TV

Trending news