Donald Trump के अकाउंट के बाद अब 'Stop the steal' वाक्य पर लगेगा बैन, Facebook का फैसला
Advertisement
trendingNow1826444

Donald Trump के अकाउंट के बाद अब 'Stop the steal' वाक्य पर लगेगा बैन, Facebook का फैसला

फेसबुक (Facebook) ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब उनके समर्थकों के लोकप्रिय वाक्य  'Stop the steal' शब्दों पर बैन लगाने का फैसला किया है. कंपनी का कहना है कि यह वाक्य अमेरिका में हिंसा फैला सकता है.

कैपिटल बिल्डिंग पर उपद्रव करते ट्रंप समर्थक (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के बाद फेसबुक (Facebook) ने अब 'Stop the steal' शब्दों पर बैन लगाने का फैसला किया है. कंपनी ने यह फैसला 20 जनवरी को होने जा रहे जो बाइडेन (Joe Biden) के शपथ ग्रहण समारोह में किसी तरह की अराजकता रोकने के लिए किया है. 

  1. डोनाल्ड समर्थकों ने शुरू किया था नारा
  2. अगले दो सप्ताह की रणनीति बना रहा है फेसबुक
  3. 'Hang Mike Pence' पर ट्विटर का बैन

डोनाल्ड समर्थकों ने शुरू किया था नारा

बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गड़बड़ियों का आरोप लगाया था. उसके बाद उनके समर्थको में 'Stop the steal' वाक्य लोकप्रिय हो गया था. इस वाक्यांश का अर्थ है कि चुनावी नतीजों को चुराना बंद किया जाए. फेसबुक (Facebook) का मानना ​​है कि इस वाक्यांश की बढ़ती लोकप्रियता से अगले सप्ताह अमेरिका में हिंसा हो सकती है. 

फेसबुक ने ब्लॉग पर पोस्ट लिख दी जानाकारी

अमेरिका की Coordinating Harm Policy के तहत जिस कंटेंट को वहां पर एक बार प्रतिबंधित कर दिया जाए, उसे Facebook और Instagram को अपने प्लेटफार्म से हटाना होता है. फेसबुक ने 'हमारी तैयारियां उद्घाटन दिवस से आगे' शीर्षक से ब्लॉग पोस्ट करके कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम के खिलाफ लगातार हो रही घटनाएं हिंसा को बढ़ावा दे सकती है. इसलिए हालात को देखते हुए हम अपनी ओर से यह प्रतिबंध समेत अतिरिक्त कदम उठा रहे हैं.

अगले दो सप्ताह की रणनीति बना रहा है फेसबुक

फेसबुक ने दावा किया कि पिछले हफ्ते कैपिटल बिल्डिंग में हुए दंगों ने उन्हें डिजिटल सिक्योरिटी के इंतजामों को जल्द मजबूत करने के लिए मजबूर कर दिया. अब हम अगले दो सप्ताह की घटनाओं का आकलन करके अपनी रणनीति बनाकर काम कर रहे हैं. 

'Hang Mike Pence' पर ट्विटर का बैन

फेसबुक का यह फैसला ट्विटर के उस निर्णय के बाद आया है, जिसमें उसने 'Hang Mike Pence' वाक्य को प्रतिबंधित कर दिया है. कैपिटल बिल्डिंग में घुसे दंगाइयों ने जोर-शोर से इस वाक्य के नारे लगाए थे. उनका कहना था कि माइक पेंस (Mike Pence) ने चुनावी जीत को कंफर्म न करने के ट्रंप के आदेश का पालन न करके उनके साथ धोखा किया है, इसलिए उन्हें फांसी पर लटका दिया जाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- दुनिया के सबसे रईस शख्स ने की Signal App की वकालत, क्या मिलेगी WhatsApp जैसी पॉपुलैरिटी

20 जनवरी तक राजनीतिक विज्ञापन नहीं लेगी कंपनी

फेसबुक ने कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडेन का शपथ ग्रहण पूरा होने तक अपने प्लेटफार्म पर किसी भी तरह के राजनीतिक विज्ञापन को बढ़ावा नहीं देगी. कंपनी ने यह भी फैसला लिया कि वह लोगों तक शपथ ग्रहण के बारे में भरोसेमंद जानकारी पहुंचाने के लिए Facebook News के रूप में नया फीचर भी जोड़ेगी. इसके अलावा US Capitol पर 20 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. 

VIDEO

Trending news