Swiss: दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात की तैयारियां पूरीं, कुछ ऐसे हैं Biden-Putin Summit के इंतजाम
Advertisement
trendingNow1918884

Swiss: दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात की तैयारियां पूरीं, कुछ ऐसे हैं Biden-Putin Summit के इंतजाम

स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच अगले हफ्ते होने वाली शिखर वार्ता (Biden-Putin Summit) के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जिनेवा (Geneva) शहर के एयर जोन को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने

फाइल फोटो

जिनेवा: स्विट्जरलैंड के अधिकारियों ने रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बीच अगले हफ्ते होने वाली शिखर वार्ता (Biden-Putin Summit) के दौरान अतिरिक्त सुरक्षा के लिए जिनेवा (Geneva) शहर के एयर जोन को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने और इलाके में 3,000 सैनिकों तथा पुलिसकर्मियों को तैनात करने की योजना बनाई है.

  1. स्विटजरलैंड में अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम
  2. पुतिन-बाइडेन समिट को लेकर अलर्ट
  3. तीन हजार अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती

सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

स्विट्जरलैंड की सात सदस्यीय कार्यकारी संस्था संघीय परिषद (Federal Council) ने शुक्रवार को अस्थायी कदमों को मंजूरी दी जिसमें बुधवार को होने वाली शिखर वार्ता के दौरान देश की वायु सेना द्वारा वायु क्षेत्र की निगरानी करना और 1,000 सैनिकों को तैनात करना शामिल है.

स्विट्जरलैंड के संघीय रक्षा विभाग ने एक बयान में कहा, ‘उन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना स्विट्जरलैंड (Switzerland) की जिम्मेदारी है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत विशेष सुरक्षा मिली है जैसे कि अमेरिका और रूस के राष्ट्राध्यक्षों के विशेष सिक्योरिटी प्रोटोकॉल की हमने पूरी तैयारियां की हैं.'

ये भी देखें- Joe Biden समेत G7 लीडर्स ठहरे हैं इस लग्‍जरी Tregenna Castle Resort में, कभी हिटलर का राजदूत भी बना था मेहमान, देखें फोटो

अहम बैठक की खास तैयारियां

गौरतलब है कि मंगलवार सुबह 8 बजे से गुरुवार शाम 5 बजे तक रहने वाली इस पाबंदी से जिनेवा से उड़ान भरने वाले और यहां आने वाले विमानों की आवाजाही पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बीच ये मुलाकात एक 18वीं सदी के प्राचीन विला में हो रही है. इसके लिए विला को रिपेयर किया जा रहा है. वहीं पूरे शहर में गाड़ियों की सघन तलाशी का अभियान चल रहा है.

पुलिस चीफ ने बनाया प्लान

जिनेवा पुलिस विभाग की कमांडर कर्नल मोनिका बोनफांती ने शिखर वार्ता स्थल के बाहर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्विट्जरलैंड के अन्य क्षेत्रों से 900 अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों को बुलाया जाएगा. संघीय पुलिस कार्यालय के उप निदेशक स्टीफन थीमर ने बताया कि उनके कार्यालय को खतरे का कोई संकेत नहीं मिला है.

इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि स्विट्जरलैंड और यूरोप (Europe) में आतंकवादी खतरा अधिक रहता है. इसलिए हम किसी भी तरह की कोई गलती नहीं होने देंगे.

fallback

(फाइल फोटो: स्विटजरलैंड आर्मी)

VIDEO

ये भी पढ़ें- G7 के तीन सत्रों में होगा पीएम Narendra Modi का संबोधन, आज से होगी शुरुआत

रक्षा विभाग ने बताया कि अतिरिक्त सैनिक विदेशी दूतों की रक्षा करेंगे और जिनेवा की क्षेत्रीय पुलिस को सहयोग देंगे. स्थानीय प्राधिकारियों ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि बाइडन की राष्ट्रपति के तौर पर पहली विदेश यात्रा के तहत होने वाली यह शिखर वार्ता 18वीं सदी के एक मैनर हाउस में होगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

LIVE TV

 

Trending news