धरती से 700 किमी ऊपर अंतरिक्ष में अरबपति ने की स्पेसवॉक, वीडियो देखकर रोमांच से भर उठेंगे
Advertisement
trendingNow12427444

धरती से 700 किमी ऊपर अंतरिक्ष में अरबपति ने की स्पेसवॉक, वीडियो देखकर रोमांच से भर उठेंगे

Science News: शिफ्ट4 क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग कंपनी के सीईओ और फाउंडर इसाकमैन (41) ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने इस उड़ान में कितना निवेश किया है.

धरती से 700 किमी ऊपर अंतरिक्ष में अरबपति ने की स्पेसवॉक, वीडियो देखकर रोमांच से भर उठेंगे

Private Space Walk: अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की स्पेस-टेक कंपनी स्पेसएक्स ने अपना पोलारिस डॉन मिशन 10 सितंबर को लॉन्च किया था. पोलारिस डॉन मिशन में 4 अंतरिक्ष यात्री ड्रैगन क्रू कैप्सूल से अंतरिक्ष में गए हैं. आज अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी से करीब 700 किलोमीटर ऊपर स्पेसवॉक करते दिखे. मिशन कमांडर जेरेड इसाकमैन और मिशन स्पेशलिस्ट सारा गिलिस ने अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर स्पेस वॉक की.जबकि दो और अंतरिक्ष यात्री पोटेट और मेनन केबिन में रहे.  

टेक आंत्रप्रेन्योर हैं जेरेड इसाकमैन

जेरेड इसाकमैन एक  टेक आंत्रप्रेन्योर हैं. बिजनेसमैन ने स्पेसएक्स के साथ मिलकर धरती से सैकड़ों मील ऊपर एक साहसिक मिशन को अंजाम दिया. शिफ्ट4 क्रेडिट कार्ड प्रोसेसिंग कंपनी के सीईओ और फाउंडर इसाकमैन (41) ने यह बताने से इनकार कर दिया कि उन्होंने इस उड़ान में कितना निवेश किया है.

25000 किमी थी स्पेसक्राफ्ट की स्पीड

जिस वक्त दोनों अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेसवॉक की उस समय इनके स्पेसक्राफ्ट की स्पीड करीब 25,000 किलोमीटर थी, खास बात ये भी है कि ये दुनिया की पहली प्राइवेट स्पेसवॉक है. करीब 10 मिनट तक 2 अंतरिक्ष यात्री स्पेस वॉक करते दिखे, जिसके बाद स्पेसक्राफ्ट के हैच को बंद कर दिया गया. स्पेस वॉक से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा गया.

  • स्पेसवॉक से पहले, क्रू ने "प्री-ब्रीथ" प्रोसेस शुरू की.

  • इस प्रोसेस में केबिन को शुद्ध ऑक्सीजन से भरा जाता है

  • केबिन से नाइट्रोजन के किसी भी ट्रेस को हटाया गया.

  • एस्ट्रोनॉट के स्पेस में रहने के दौरान अगर नाइट्रोजन उनके ब्लडस्ट्रीम में पहुंच जाती है, तो इससे ब्लड फ्लो में रुकावट पैदा हो सकती है. इसलिए ऐसा किया गया.

इस मिशन के दौरान ह्यूमन हेल्थ से जुड़ी 36 रिसर्च स्टडी और एक्सपेरिमेंट भी किए जा रहे हैं. इसके अलावा स्पेस में स्टारलिंक के लेजर-बेस्ड कम्युनिकेशन की टेस्टिंग होगी, जिस तरह से हम जमीन पर वॉक करते हैं, ठीक उसी तरह से इन अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस में वॉक की है. लेकिन जमीन पर चलने और स्पेस में वॉक करने में बहुत फर्क है.

स्पेस वॉक एक कैजुअल नाम है, इसे असल में EVA या एक्स्ट्रा वेहिकुलर एक्टिविटी भी कहते हैं.1998 से अब तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में 270 स्पेस वॉक हो चुकी हैं.

Trending news