Turkish Terror Attack: तुर्किये की राजधानी अंकारा में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत; सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकी
Advertisement
trendingNow12485399

Turkish Terror Attack: तुर्किये की राजधानी अंकारा में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत; सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकी

Ankara Terror Attack: तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए रूस गए हुए हैं. इसी बीच आज शाम आतंकियों ने राजधानी अंकारा के बाहरी हिस्से में बनी सरकारी रक्षा कंपनी पर हमला बोल दिया. इस अटैक में 10 लोग मारे गए हैं.

 

Turkish Terror Attack: तुर्किये की राजधानी अंकारा में आतंकी हमला, कई लोगों की मौत; सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 आतंकी

Turkiye Terror Attack in Hindi: तुर्किये की राजधानी अंकारा में आज शाम एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज परिसर को बड़ा हमला किया गया. इस हमले में बम फेंके गए और लोगों पर अंधाधुंध फायरिंग की गई. इस हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है. हमलावरों को ढेर करने के लिए सुरक्षाबलों और आपातकालीन कर्मियों को मौके की ओर भेजा गया है. परिसर के पास अब भी गोलियां चलने और बम विस्फोट की खबरें आ रही हैं. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 3 में से 2 हमलावरों के मारे जाने की सूचना है.

 

तुर्किये के आंतरिक मंत्री ने की पुष्टि

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्किये के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने एक्स पर पोस्ट करके इस आतंकी हमले की पुष्टि की है. उन्होंने पोस्ट में लिखा कि अंकारा के बाहरी इलाके में बनी तुर्किये एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज पर एक आतंकवादी हमला हुआ है. इसी परिसर में तुर्किये एयरोस्पेस के साथ रक्षा कंपनी TUSAS का भी कारखाना है. इस हमले में अब तक 10 लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए हैं. उन्होंने इस हमले के बारे में और जानकारी नहीं दी है. 

वायरल वीडियो में दिखाई दिए हमलावर

अंकारा के मेयर मंसूर यावस ने इस आतंकी हमले पर दुख जताया है. उन्होंने कहा कि वह प्रमुख रक्षा कंपनी TUSAS पर हमले से "दुखी" हैं. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में हाथ में बंदूक लिए दो हमलावर पार्किंग एरिया की ओर भागते हुए नजर आए हैं. माना जा रहा है कि उन्हीं आतंकियों ने इस हमले को अंजाम दिया है. अब उन हमलावरों को ढेर करने के लिए सुरक्षाबल भेजे गए हैं.

ब्रिक्स समिट में भाग लेने रूस गए हैं एर्दोगन

बताते चलें कि अंकारा में यह बड़ा हमला ऐसे वक्त हुआ है, जब टर्किश राष्ट्रपति रेसेप तैयिप एर्दोगन BRICS समिट में हिस्सा लेने के लिए रूस के कजान शहर में गए हैं. माना जा रहा है कि लंबी प्लानिंग और रेकी के बाद हमलावरों ने रक्षा कंपनी TUSAS को निशाना बनाया. इस कंपनी की स्थापना रक्षा मामलों में विदेशी निर्भरता कम करने के लिए 1973 में स्थापित किया गया. इस कंपनी का संचालन तुर्किये का उद्योग और प्रौद्योगिकी मंत्रालय संचालित करता है. 

कई कर्मियों को बंधक बनाने की आशंका

यह तत्काल स्पष्ट नहीं है कि हमले के पीछे कौन हो सकता है. कुर्दिश उग्रवादियों, इस्लामिक स्टेट समूह और वामपंथी चरमपंथियों ने अतीत में देश में हमले किए हैं. निजी एनटीवी टेलीविजन ने बताया कि हमलावरों का एक समूह सुरक्षाकर्मियों की पाली में बदलाव के दौरान एक टैक्सी में बैठकर परिसर के प्रवेश द्वार पर पहुंचा. हमलावरों में से कम से कम एक ने बम विस्फोट किया, जबकि अन्य हमलावर परिसर में घुसने में कामयाब हो गए.

एनटीवी ने कहा कि घटनास्थल पर गोलीबारी जारी है और परिसर में कुछ कर्मियों को बंधक बनाने की आशंका है. इसने खबर दी है कि परिसर के ऊपर हेलीकॉप्टर उड़ते देखे गए. इससे पहले मीडिया में आई खबरों में कहा गया था कि परिसर में विस्फोट के बाद गोलीबारी की आवाज सुनी गई. एनटीवी टेलीविजन के मुताबिक, सुरक्षा बलों, एम्बुलेंस और अग्निशमन कर्मियों को घटनास्थल पर भेजा गया. ‘हबर तुर्क’ टीवी की खबर के मुताबिक, अंकारा के बाहरी हिस्से में स्थित कंपनी के कर्मचारियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है. 

Trending news