9 दिन से गुफा में फंसे हैं 12 फुटबॉल खिलाड़ी, बचाने के लिए सेना करेगी यह काम
Advertisement
trendingNow1414333

9 दिन से गुफा में फंसे हैं 12 फुटबॉल खिलाड़ी, बचाने के लिए सेना करेगी यह काम

 ऐसा माना जा रहा है कि भारी बारिश से गुफा के मुख्य मार्ग में बाढ़ आ गई जिससे फुटबॉल खिलाड़ी उसमें फंस गए.

फोटो साभार : Reuters

थाईलैंड : थाईलैंड की गुफा थैम लुआंग में लगभग 9 दिनों से फंसे हुए 12 बच्चों का पता अब तक नहीं चल पाया है. यह 12 बच्चे थाईलैंड के अंडर-16 फुटबॉल टीम के सदस्य हैं और सभी की उम्र 11 से 16 साल की है. दरसअल, पिछले दिनों मैच खत्म होने के बाद यह पूरी फुलबॉल खिलाड़ियों की टीम मैच के बाद गुफा में घूमने गए थे, टीम के साथ उनके कोच भी मौजूद थे. ऐसा माना जा रहा है कि भारी बारिश से गुफा के मुख्य मार्ग में बाढ़ आ गई जिससे फुटबॉल खिलाड़ी उसमें फंस गए. बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया था, जिसके बाद आशंका जताई जा रही थी कि यह पूरी टीम या तो लापता है या फिर कोई अनहोनी हो गई है. 

खिलाड़ियों को बचाने में जुटी है सेना
थाईलैंड की नौसेना सील ने एक फेसबुक पोस्ट में आज बताया कि गत रात को गोताखोर एक मोड़ पर पहुंच गए जहां एक किलोमीटर लंबा मार्ग दो दिशाओं में विभाजित होता है. गोताखोरों के रस्सी और अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर मुहैया कराए गए हैं और वे गुफा में एक जमीनी हिस्से की ओर बढ़ रहे है जहां ये 13 लोग बचे हो सकते है.

किसी टापू पर हो सकते हैं फुटबॉल खिलाड़ी
ऐसा माना जा रहा है कि ये सभी खिलाड़ी गुफा के अंदर किसी टापू पर हो सकते हैं. इस वक्त इसलिए जिंदा हैं, क्योंकि उनके पास पीने लायक पानी है. सात दिन से गुफा से पानी निकालने का काम चल रहा है. बच्चों तक पहुंचने के लिए रेस्क्यू टीम ऊपर से छेद करेगी. गुफा में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए 200 सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं.

Trending news