Zee Rozgar Samachar

इस देश में बनकर तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा फाउंटेन, 14 हजार वर्ग फुट में है फैला

एक बार फिर दुबई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है. 

इस देश में बनकर तैयार है दुनिया का सबसे बड़ा फाउंटेन, 14 हजार वर्ग फुट में है फैला

दुबई: एक बार फिर दुबई गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए तैयार है. आने वाले 22 अक्टूबर को वह दुनिया के सबसे बड़े फाउंटेन (World's Largest Fountain) का अनावरण करने जा रहा है. यदि दुबई अपने इस मकसद को पूरा कर लेता है तो दुनिया के दो सबसे बड़े फाउंटेन इसी एक देश में होंगे. यह सबसे बड़ा फाउंटेन 'पाम फाउंटेन' (Palm Fountain) लग्‍जरी पाम जुमेराह होटल का वॉटरफ्रंट अट्रैक्‍शन होगा. 

नया फाउंटेन प्‍वाइंट (Point) पर स्थित होगा जो एक लाइफस्‍टाइल और डाइनिंग डेस्टिनेशन है. यह समुंदर के पानी पर 14,000 वर्ग फुट में फैला होगा और इसका सुपर शूटर 105 मीटर लंबा होगा. फाउंटेन में 3,000 से अधिक एलईडी लाइटें होंगी.

ये भी पढ़ें: दिल चुरा लेगी मां बनने जा रहीं Anushka Sharma की ये बेहद खूबसूरत फोटो

नखील मॉल्स के मैनेजिंग डायरेक्‍टर उमर खोरी ने कहा, 'हम आशा करते हैं कि यह प्‍वॉइंट में कस्‍टमर्स को आने के लिए प्रेरित करेगा.' दुबई फेस्टिवल्स एंड रिटेल स्टैब्लिशमेंट (DFRE) के सीईओ अहमद अल खाजा ने कहा कि यह फाउंटेन दुबई की अतुलनीय वर्ल्‍ड फेमस लिस्‍ट में शुमार होने वाला एक और नया आकर्षण है. यह दुबई के लोगों और यहां के विजिटर्स के बीच एक बड़ा अट्रैक्‍शन साबित होगा. 

पाम फाउंटेन में 20 अलग-अलग शो होंगे जिसमें 5 अलग-अलग शो सूर्यास्‍त से आधी रात के बीच होंगे. प्रत्‍येक शो 3 मिनट का होगा और हर 30 मिनट में प्रदर्शित किया जाएगा.

चीन भी है इस बड़े प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा 

चीन भी इस प्रोजेक्‍ट का हिस्‍सा है. बीजिंग वाटर डिजाइन टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिन सु ने कहा, 'हमें द पाम फाउंटेन के डिजाइन, निर्माण और संचालन का हिस्सा होने पर गर्व है. यह एक असाधारण उपलब्धि है. चीन के सबसे बड़े फाउंटेन स्‍पेशलिस्‍ट में से एक के तौर पर यह प्रोजेक्‍ट हमारे लिए बेहद यूनीक था, क्‍योंकि हमें पहले भी इस तरह के पहले और सबसे बड़े प्रोजेक्‍ट्स को सरलता से पूरा करने का मौका मिला था.' 

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (GWR) के सीनियर मार्केटिंग मैनेजर शैडी गाड ने कहा कि यह फाउंटेन दुबई के मशहूर आकर्षणों की लंबी सूची में एक नया होगा.

गाड ने कहा, 'GWR इस सबसे बड़े फाउंटेन की पुष्टि करने की प्रक्रिया में है और हम जल्‍द ही इस वर्ल्‍ड क्‍लास लैंडमार्क की अधिकारिक तौर पर घोषणा करने जा रहे हैं.' 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.