दुनिया की 'सबसे छोटी महिला' का निधन, सिर्फ 73 सेंटीमीटर थी हाइट
Advertisement

दुनिया की 'सबसे छोटी महिला' का निधन, सिर्फ 73 सेंटीमीटर थी हाइट

कभी दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से सुर्खियां बटोरने वाली एलीफ कोकामन (Elif Kochaman) का निधन हो गया. वह केवल 33 साल की थीं. उनका कद कम होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था.

फाइल फोटो

अंकारा: कभी दुनिया की सबसे छोटी महिला के नाम से सुर्खियां बटोरने वाली एलीफ कोकामन (Elif Kochaman) का निधन हो गया. वह केवल 33 साल की थीं. उनका कद कम होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ था.

  1. सबसे छोटी महिला रहीं एलीफ का निधन 
  2. बीमारी के चलते हुआ निधन
  3. डॉक्टरों ने भी खड़े कर लिए थे हाथ

बीमारी के चलते हुआ निधन

द मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार को एलीफ अचानक से बीमार हो गईं, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एलीफ के बॉडी पार्ट्स ने काम करना बंद कर दिया था. अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी हालत बिगड़ती गई और गुरुवार को उनकी मौत हो गई. एलीफ को निमोनिया ने जकड़ लिया था, जो उनकी मौत की वजह बनी. लंबे इलाज के बाद भी एलीफ की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ.  एलीफ तुर्की के उस्मानिया प्रांत स्थित कादिरली शहर की रहने वाली थीं.

यह भी पढ़ें: न्यू ईयर पार्टी में खिसका सिंगर का टॉप, फिर लाइव इवेंट में ऐसे खुद को संभाला

कद छोटा हौसले बड़े!

एलीफ की लंबाई 72.6 सेंटीमीटर यानि 2.5 फुट थी. जब उनका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ था तो उन्होंने कहा था, 'मुझे हमेशा से उम्मीद थी कि किसी ना किसी दिन ये दुनिया मुझे पहचानेगी. बचपन में मेरी लंबाई के कारण स्कूल के बच्चे मुझे बहुत चिढ़ाते थे. लेकिन इसी वजह से मुझे एक अलग से पहचान मिली. अब मुझे मेरी लंबाई पर काफी गर्व है.'

डॉक्टरों ने भी खड़े कर लिए थे हाथ

एलीफ की मां हटन ने भी उनकी जिंदगी से जुड़ी कई बातें साझा की थीं. हटन ने बताया 'एलीफ जब तक 1 साल की थी तब तक कोई प्रॉबल्म नहीं दिखी, फिर हमने देखा कि बाकी बच्चों की तुलना में एलीफ की ग्रोथ बहुत धीमी थी.' 4 साल की उम्र आने तक ऐसा लगने लगा मानो एलीफ ने बढ़ना ही बंद कर दिया है, डॉक्टर से भी बात की लेकिन निराशा ही हाथ लगी.

यह भी पढ़ें: तालिबानी शासन आने के बाद भारत ने पहली बार अफगानिस्‍तान भेजी मदद, वीडियो आया सामने

अब इस भारतीय के नाम है खिताब

करीब एक साल तक खिताब बरकरार रखने के बाद 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्रिजेट जॉर्डन ने इसे अपने नाम कर लिया. जॉर्डन की लंबाई 69 सेंटीमीटर थी, जून 2019 में जॉर्डन की भी मृत्यु हो गई. फिलहाल भारत की ज्योति किसानजी आमगे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं. इनकी लंबाई 62.8 सेमी है. ज्योति कलर्स चैनल से पापुलर शो बिग बॉस का हिस्सा भी रह चुकी हैं.

LIVE TV

Trending news