Auckland के Zoo में Tiger और Bear को भी लगे Covid-19 Vaccine, सुअरों का अगला नंबर
Advertisement
trendingNow1934509

Auckland के Zoo में Tiger और Bear को भी लगे Covid-19 Vaccine, सुअरों का अगला नंबर

दुनिया के कई देशों में अभी लोगों को वैक्‍सीन (Vaccine) लगाने के लिए मारा-मारी हो रही है, वहीं अमेरिका (US) में जानवरों का कोविड वैक्‍सीनेशन चल रहा है. इसी हफ्ते यहां बाघ और भालू को वैक्‍सीन लगे हैं. 

(फोटो साभार: वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम )

ऑकलैंड (अमेरिका): भारत समेत कई देशों में जानवरों में कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 infection in Animals) पाए जाने के बाद जानवरों को भी कोविड से बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. इसी के तहत अमेरिका (US) में जानवरों (Animals) को कोरोना वायरस से बचाने के लिए राष्‍ट्रीय अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत सैन फ्रांसिस्को बे एरिया के चिड़ियाघर (Zoo) में बाघ (Tiger), भालू (Bear) और गंध बिलाव (नेवले की जाति का एक जीव) को प्रायोगिक तौर पर कोविड-19 वैक्‍सीन लगाए गए हैं.

  1. अमेरिका में बाघ भालू को लगा कोविड वैक्‍सीन 
  2. सैन फ्रांसिस्‍का बे एरिया के जू में चल रहा है वैक्‍सीनेशन 
  3. अगला नंबर स्‍तनपायी जीवों और सुअरों का 

इस हफ्ते जिंजर और मॉली को लगा वैक्‍सीन 

'सैन फ्रांसिस्को क्रोनिकल' की रिपोर्ट के अनुसार ऑकलैंड जू (Auckland Zoo) में रहने वाले जिंजर और मॉली नाम के 2 बाघों को इस हफ्ते कोविड-19 का टीका लगाया गया है. ये वैक्‍सीन पशुओं के लिए दवाएं बनाने वाली न्यूजर्सी की कंपनी जोएटिस ने डेवलप किए हैं. 
जू में एनिमल केयर की वाइस प्रेसिडेंट एलेक्स हरमन ने बताया कि किसी भी जानवर को कोविड-19 नहीं हुआ था, केवल एहतियात के तहत उनका टीकाकरण किया जा रहा है. पहले बैच में बाघ, भालू, पहाड़ी शेर और गंध बिलाव को वैक्‍सीन का डोज दिया गया है. इसके बाद स्तनपायी जानवरों और सुअरों को टीका दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Viral News: लड़का पार्क में खुले आम Callgirl के साथ बना रहा था संबंध, फिर हुआ ये

जानवरों में भी सोशल डिस्‍टेंसिंग 

हरमन ने अपने बयान में आगे कहा है कि जू में सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने के लिए जानवरों के बीच बैरियर्स भी लगाए गए हैं. इसके अलावा इन जानवरों की देख-रेख करने वाला स्‍टॉफ भी पीपीई किट आदि सेफ्टी गियर्स पहनकर ही इनके पास जाते हैं, ताकि जानवरों में संक्रमण फैलने का खतरा न रहे. उन्होंने कहा, 'हमें खुशी और इस बात की राहत है कि पशुओं को टीका लग जाने से अब हम उनकी बेहतर तरीके से सुरक्षा कर पाएंगे.'

जोएटिस ने 27 राज्यों में 70 से अधिक जू के जानवरों के लिए 11,000 से ज्‍यादा वैक्‍सीन डोज दान किए हैं. सैन डिएगो जू ने जनवरी में ही पशुओं के टीकाकरण की शुरुआत कर दी थी. दुनिया में अब तक गोरिल्ला, बाघ, शेर, पालतू बिल्ली और कुत्तों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

Trending news