ज्‍वालामुखी फटने से दो भागों बंट गया आइलैंड, सामने आईं एर‍ियल व्‍यू की तस्‍वीरें
Advertisement

ज्‍वालामुखी फटने से दो भागों बंट गया आइलैंड, सामने आईं एर‍ियल व्‍यू की तस्‍वीरें

अभी हाल ही में टोंगा देश के पास एक आइलैंड पर ज्‍वालामुखी फटा तो वहां सुनामी आ गई. उस सुनामी ने आइलैंड को दो भागों में बांट दिया. 

 

दो भागों में बंटा आइलैंड

नई दिल्‍ली: प्रशांत महासागर में स्‍थ‍ित देश टोंगा के पास पानी के नीचे शनिवार को  ज्वालामुखी फट गया जिसके बाद आसपास की जगहों पर सुनामी आ गई. सुनामी के कहर बरपाने ​​के बाद अब स्‍पेस से देखा जा रहा है कि इससे कितना नुकसान हुआ. जब स्‍पेस से द‍िखाई गई तस्‍वीरों को गौर से देखा गया तो सामने आया कि जहां ज्‍वालामुखी का व‍िस्‍फोट हुआ, वह आइलैंड दो भागों में बंट गया है.  

  1. आइलैंड पर फटा ज्‍वालामुखी तो आई सुनामी 
  2. सुनामी ने दो भागों में बांट दिया आइलैंड 
  3. एरियल व्‍यू में एक की जगह दिखे दो आइलैंड 

एरियल व्‍यू में दिखा तबाही का असर

Mirror की खबर के अनुसार, अंतरिक्ष से दिखाई देने वाली तबाही के साथ हंगा टोंगा-हंगा हाआपाई ज्वालामुखी के फटने के बाद सैटेलाइट से लिए गए फोटो से इस तबाही के बारे में पता चलता है. फोटो में द‍िखाई दे रहा है कि ज्‍वालामुखी व‍िस्‍फोट के बाद वहांं सुनामी आई और उसके बाद ये आइलैंड दो भागों में बंट गया.  

जहरीली राख से ढकी थी सुनामी की लहरें 

इस घटना ने सुनामी पैदा की और सुनामी से आसपास के आइलैंड्स बुरी तरह प्रभावि‍त हुए. सुनामी की लहरें ज्‍वालामुखी की जहरीली राख से ढकी थी जिससे असर और ज्‍यादा हुआ. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था 'एल‍ि‍यंस' का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

80 हजार से ज्‍यादा लोग हुए प्रभावित

रेड क्रॉस ने कहा कि वह इस बात का जवाब देने की तैयारी कर रहा है. इसे प्रशांत क्षेत्र में दशकों में सबसे खराब ज्वालामुखी विस्फोट कहा गया है. चैरिटी के केटी ग्रीनवुड के अनुसार, सुनामी से 80,000 से ज्‍यादा लोग प्रभावित हो सकते हैं. 

LIVE TV

Trending news