फंडिंग देने राजी हुए ट्रम्‍प, लेकिन डब्ल्यूएचओ को नहीं मिलेगा कुछ खास फायदा
Advertisement
trendingNow1682332

फंडिंग देने राजी हुए ट्रम्‍प, लेकिन डब्ल्यूएचओ को नहीं मिलेगा कुछ खास फायदा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि उनका प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन के कई प्रस्तावों पर विचार कर रहा है. वाशिंगटन डब्‍ल्‍यूएचओ को पिछले साल दी गई फंडिंग का 10% दे सकता है. 

फंडिंग देने राजी हुए ट्रम्‍प, लेकिन डब्ल्यूएचओ को नहीं मिलेगा कुछ खास फायदा

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार को कहा कि उनका प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन के कई प्रस्तावों पर विचार कर रहा है, जिनमें से एक प्रस्‍ताव को मानते हुए वाशिंगटन संगठन को पिछले साल दी गई फंडिंग की लगभग 10% धनराशि देगा.

  1. डब्ल्यूएचओ को चीन जितनी फंडिंग देंगे
  2. फिर भी अंतिम निर्णय न होने की बात कही
  3. पिछले साल 10 लाख डॉलर दिए थे, अब देंगे इसका 10 फीसदी 
  4.  

ट्विटर पर एक पोस्‍ट में ट्रम्प ने कहा कि इस बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ था और वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी के लिए यूएस फंडिंग फ्रीज की गईं थींं.

बता दें कि ट्रम्प ने 14 अप्रैल को डब्ल्यूएचओ की फंडिंग रद्द कर थी. ट्रम्‍प ने कोरोना वायरस प्रकोप के बारे में चीन के गलत जानकारी देने को लेकर संगठन के बायस्‍ड होने का आरोप लगाया था और कहा था कि उनका प्रशासन संगठन की समीक्षा  करेगा. डब्ल्यूएचओ के अधिकारियों ने इन दावों का खंडन किया था. वहीं चीन ने जोर देकर कहा था कि वह पारदर्शी और खुला है और उसने कोई भी जानकारी नहीं छिपाई है. 

फॉक्स न्यूज ने एक ड्राफ्ट लेटर का हवाला देते हुए शुक्रवार को बताया कि ट्रम्प को डब्ल्यूएचओ को आंशिक फंडिंग बहाल करने के लिए तैयार किया गया है. 

बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका डब्ल्यूएचओ को सबसे अधिक फंडिंग देने वाला सदस्‍य रहा है. कहा जा रहा है कि अब जो फंडिंग यूएस देगा वो पहले जितनी नहीं होगी बल्कि अब चीन की फंडिंग के बराबर होगी. यदि ऐसा होता है तो यूएस का संगठन के लिए नया वित्त पोषण पिछले साल दी गई दस लाख डॉलर की धनराशि का दसवां हिस्‍सा होगा.

फंडिंग को फिर से शुरू करने के बारे में ट्रम्प ने कहा, "यह केवल कई अवधारणाओं में से एक है, जिसके तहत हम उस राशि के 10% का भुगतान करेंगे जो कि हम कई वर्षों से दे रहे हैं. यह बहुत कम और चीन की फंडिंग के बराबर होगी. अंतिम निर्णय नहीं लिया है. फंड अभी फ्रीज हैं. "

Trending news