कोरोना संकट: अमेरिकी राष्ट्रपति और सीनेट के बीच बढ़ी तनातनी, गुस्साए ट्रंप ने दे डाली ये धमकी
Advertisement

कोरोना संकट: अमेरिकी राष्ट्रपति और सीनेट के बीच बढ़ी तनातनी, गुस्साए ट्रंप ने दे डाली ये धमकी

एक तरफ कोरोना (Coronavirus) वायरस ने अमेरिका में तबाही मचा दी है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी सीनेट और राष्ट्रपति  (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच तनातनी बढ़ गई है.

फोटो- Reuters

वॉशिंगटन: एक तरफ कोरोना (Coronavirus) वायरस ने अमेरिका में तबाही मचा दी है. वहीं दूसरी तरफ अमेरिकी सीनेट और राष्ट्रपति  (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच तनातनी बढ़ गई है. ट्रंप ने बुधवार को धमकी दी कि अगर सीनेट में खाली पड़े स्थानों के लिए उम्मीदवारों की भर्ती को मंजूरी नहीं की गई तो ये प्रशासन के सुचारू कामकाज में बाधा बन सकती है.

  1. सीनेट में खाली अहम पदों पर भर्तियों को लेकर गुस्साए डोनाल्ड ट्रंप
  2. 129 उम्मीदवारों की नियुक्ति सीनेट में अटकी हुई है.
  3. इन स्थानों को कोरोना वायरस संकट के दौरान आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए भरा जाना था. 

दरअसल, सीनेट कुछ प्रमुख प्रशासनिक अधिकारियों की भर्ती को सहमति नहीं दे रहा है जिससे ट्रंप बेहद खफा हैं. उन्होंने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि अगर इन स्थानों को भरने के लिए जल्द अनुमति नहीं दी गई तो मैं अवकाश के दौरान इन रिक्त स्थानों पर नियुक्तियों के लिए अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कर सकता हूं. 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने बताया कि, वर्तमान में पक्षपात के कारण 129 उम्मीदवारों की नियुक्ति सीनेट में अटकी हुई है. जिन्हें कोरोना वायरस संकट के दौरान आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए भरा जाना था. लेकिन सीनेट उम्मीदवारों की पुष्टि नहीं कर रहा है ऐसे में देश को कोरोना का कहर लंबे समय तक झेलना पड़ सकता है. उन्होंने सीनेट पर पक्षपात का आरोप लगाया. 

उन्होंने कहा कि इन रिक्त पदों में नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक, फेडरल रिजर्व बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के सदस्य और संयुक्त राज्य के वित्तीय बाजारों के लिए ट्रेजरी के सहायक सचिव जैसे अहम पद शामिल हैं. 

ट्रंप ने संविधान का हवाला देते हुए कहा कि संविधान में कहा गया है कि राष्ट्रपति को पुन: नियुक्ति के माध्यम से ऐसी परिस्थितियों में पदों को भरने का हक है और अगर सीनेट ने जल्द से जल्द इन पदों पर नियुक्तियों की अनुमति नहीं दी तो मैं अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर इन पदों को भरूंगा. 

ट्रंप ने कहा कि सीनेट को या तो अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए और अपने उम्मीदवारों को वोट देना चाहिए, या इसे औपचारिक रूप से स्थगित करना चाहिए ताकि "मैं नियुक्तियां कर सकूं".

आपको बता दें कि कोरोना वायरस ने अमेरिका में तबाही मचा कर रख दी है. अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या 6 लाख 44 हजार के पार पहुंच चुकी है. अमेरिका में अब तक  28 हजार  से ज्यादा मौतें. 52,300 से ज्यादा लोग हुए ठीक हो चुके हैं. 

(इनपुट- PTI)

ये भी देखें-

Trending news