close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

व्हाइट हाउस में NATO प्रमुख के साथ राष्ट्रपति ट्रंप की अहम बैठक, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस

ट्रंप सहयोगियों के रक्षा में तथा आतंकवाद और साइबर हमलों जैसे विभिन्न खतरों के खिलाफ कार्रवाई में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे.

व्हाइट हाउस में NATO प्रमुख के साथ राष्ट्रपति ट्रंप की अहम बैठक, इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
फोटो- Wion

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 14 नवंबर को व्हाइट हाउस में नाटो (North Atlantic Treaty Organization) के महासचिव जेंस स्टोल्टनबर्ग (Jens Stoltenberg) के साथ सुरक्षा मुद्दों तथा दायित्वों के बंटवारों पर चर्चा करेंगे. आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने व्हाइट हाउस के शनिवार के बयान के हवाले से कहा कि राष्ट्रपति तथा स्टोल्टनबर्ग नाटो सहयोगियों के रक्षा पर खर्च पर तथा अधिक न्यायसंगत बोझ बंटवारे(बर्डन शेयरिंग) के मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

ट्रंप सहयोगियों की रक्षा तथा आतंकवाद और साइबर हमलों जैसे विभिन्न खतरों के खिलाफ कार्रवाई में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा करेंगे.

ट्रंप नाटो गठबंधन की 70वीं वर्षगांठ के मौके पर अगले महीने नाटो नेताओं की बैठक में शामिल होने लंदन भी जा सकते हैं. ट्रंप प्रशासन ने नाटो सहयोगियों के अमेरिकी सेना का निशुल्क उपयोग करने का बार-बार आरोप लगाया है.

इसके अलावा, ईरान परमाणु मुद्दे, उत्तरी सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान तथा उत्तरी सीरिया से अमेरिका द्वारा सैनिक लौटाने के मुद्दों पर भी मतभेद हैं.