Coronation of King Charles III: किंग चार्ल्स की ताजपोशी से पहले बकिंघम पैलेस के बाहर बड़ी वारदात, मामले की जांच जारी
Advertisement
trendingNow11678474

Coronation of King Charles III: किंग चार्ल्स की ताजपोशी से पहले बकिंघम पैलेस के बाहर बड़ी वारदात, मामले की जांच जारी

UK News: इस घटना को फिलहाल आतंकवाद से संबंधित नहीं माना जा रहा है. पुलिस ने कहा कि आरोपी की तलाशी ली गई और एक चाकू मिला लेकिन उसके पास बंदूक नहीं थी.

Coronation of King Charles III: किंग चार्ल्स की ताजपोशी से पहले बकिंघम पैलेस के बाहर बड़ी वारदात, मामले की जांच जारी

UK Buckingham Palace shotgun arrest: किंग चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक (Coronation of King Charles III) से महज चार दिन पहले ब्रिटेन की पुलिस ने शॉटगन के कारतूस फेंकने के बाद बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) के बाहर से एक संदिग्ध युवक को गिरफ्तार किया है. लंदन पुलिस (London Police) के मुताबिक कुछ घंटे पहले हुई इस घटना के बाद घेराबंदी की गई और नियंत्रित विस्फोट किया गया. बीबीसी ने लंदन पुलिस के हवाले से ये सूचना साझा की है. इस संदिग्ध व्यक्ति को आपत्तिजनक हथियार रखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इस वारदात में किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है.

ये आतंकी घटना नहीं: पुलिस

इस घटना को फिलहाल आतंकवाद से संबंधित नहीं माना जा रहा है. पुलिस ने कहा कि आरोपी की तलाशी ली गई और एक चाकू मिला लेकिन उसके पास बंदूक नहीं थी. उसके पास एक संदिग्ध बैग भी पाया गया और विशेषज्ञों द्वारा आकलन के बाद एहतियात के तौर पर एक नियंत्रित विस्फोट किया गया. पुलिस अपनी शुरुआती जांच में इस पूरे वाकये को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी घटना मान रही है.

बढ़ाई गई बकिंघम पैलेस की सुरक्षा

मुख्य अधीक्षक जोसेफ मैकडॉनल्ड ने कहा, अधिकारियों ने उस व्यक्ति को हिरासत में लेने के लिए तुरंत काम किया और उसे पुलिस हिरासत में ले लिया गया. कोई गोली चलने या अधिकारियों या जनता के सदस्यों के घायल होने की कोई सूचना नहीं है. राजा और उनकी पत्नी, जो पास के क्लेरेंस हाउस में रहते हैं, गिरफ्तारी के समय बकिंघम पैलेस में नहीं थे.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को राजा के राज्याभिषेक समारोह में दुनिया भर के नेता और अन्य राजघराने शामिल होंगे. राज्याभिषेक के लिए रात भर पूर्वाभ्यास भी योजना के अनुसार चला.

भारत से राजतिलक में जाएंगे उपराष्ट्रपति धनकड़

इस बीच खबर है कि भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन के महाराज चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए पांच और छह मई को लंदन दौरे पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह घोषणा की है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंध हैं तथा दोनों देशों के बीच लोकतंत्र और कानून के शासन जैसे कई समान मूल्य हैं. इसने कहा कि उपराष्ट्रपति भारत सरकार की ओर से ब्रिटेन के महाराज चार्ल्स तृतीय के राज्याभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए पांच और छह मई को लंदन यात्रा पर रहेंगे. आपको बताते चलें कि पिछले साल 2022 में, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में भाग लेने के लिए 17 से 19 सितंबर तक ब्रिटेन की अधिकारिक यात्रा पर गई थीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news