UK Election Results: पूर्व PM लिज ट्रस भी नहीं बचा पाईं अपनी सीट, लेबर की आंधी में कई बड़े कंजर्वेटिव नेता हारे
Advertisement
trendingNow12322556

UK Election Results: पूर्व PM लिज ट्रस भी नहीं बचा पाईं अपनी सीट, लेबर की आंधी में कई बड़े कंजर्वेटिव नेता हारे

Liz Truss loses Her Seat: इस चुनाव में ऐसा माना जा रहा था कि ट्रस पर कोई गंभीर दबाव नहीं होगा. हालांकि जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं ने बताया कि कि उन्होंने प्रचार के दौरान ट्रंस को काफी कम देखा. 

UK Election Results: पूर्व PM लिज ट्रस भी नहीं बचा पाईं अपनी सीट, लेबर की आंधी में कई बड़े कंजर्वेटिव नेता हारे

UK Election 2024: ब्रिटेन की पूर्व पीएम लिज ट्रस साउथ वेस्ट नॉरफॉक से चुनाव हार गई हैं. उनकी हार कंजर्वेटिव पार्टी के लिए बड़ा धक्का है. हालांकि प्रधानमंत्री पद के रूप में 45 दिनों उनका शासनकाल कई कंजर्वेटिव नेताओं की नजर में पार्टी की करारी हार के लिए जिम्मेदार है. ट्रस को लेबर उम्मीदवार टेरी जेर्मी ने हराया.

द गार्डियन के मुताबिक इस चुनाव में ऐसा माना जा रहा था कि ट्रस पर कोई गंभीर दबाव नहीं होगा. हालांकि जमीनी स्तर पर कार्यकर्ताओं ने बताया कि कि उन्होंने प्रचार के दौरान ट्रंस को काफी कम देखा जबकि वह 14 वर्षों से क्षेत्र की सांसद रही हैं.

साउथ वेस्ट नॉरफॉक सीट का नतीजा कंजर्वेटिव पार्टी एतिहासिक हार का प्रतीक बन सकता है. हालांकि वह अकेली दिग्गज कंजर्वेटिव नहीं है जो यह चुनाव हारी हैं.

कंजर्वेटिव पार्टी के कई दिग्गज हारे
बीबीसी के मुताबिक कॉमन्स लीडर पेनी मोर्डंट और पूर्व मंत्री जैकब रीस-मोग उन वरिष्ठ टोरी (कंजर्वेटिव) में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सीटें खो दीं.

मोर्डंट, जिन्हें भविष्य में कंजर्वेटिव लीडरशिप का दावेदार माना जा रहा था, पोर्ट्समाउथ नॉर्थ से चुनाव हार गईं 

रीस-मोग, जो एक पूर्व बिजसने सचिव थे, नॉर्थ ईस्ट समरसेट और हनहम में हार गए, जहां लेबर पार्टी ने उनके 16,000 बहुमत को पलट दिया.

रक्षा सचिव ग्रांट शैप्स, न्याय सचिव एलेक्स चाक और मिशेल डोनेलन उन कैबिनेट मंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने अपनी सीटें इस चुनाव में गवां दीं.

कीर स्टार्मर होंगे ब्रिटेन के अगले पीएम
बता दें चार जुलाई को हुए आम चुनाव की अभी तक मतगणना में लेबर पार्टी ने शानदार जीत दर्ज की है.

खबर लिखे जाने तक बीबीसी के मुताबिक लेबर पार्टी ने 410 सीटों पर सफलता हासिल की जबकि उसे 210 सीटों का फायदा हुआ. उसने 326 वेस्टमिंस्टर सीटों का जादुई आंकड़ा पार कर लिया है. इसका मतलब है कि लेबर पार्टी चीफ कीर स्टार्मर अब यूके के अगले पीएम होंगे.

वहीं सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को सिर्फ 116 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाए हैं. जबकि उसे 247 सीटों का नुकसान हुआ है. ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड एवं नॉर्थलेरटन सीट पर 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा जीत हासिल की. हालांकि वह देश में 14 साल की सरकार के बाद अपनी पार्टी को दोबारा से जीत हासिल कराने में असफल रहे.

सुनक ने दी स्टार्मर को बधाई
पार्टी की हार के बाद सुनक ने कहा, ‘लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है और मैंने सर कीर स्टार्मर को उनकी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया है.’ उन्होंने कहा, ‘आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तन होगा और यह ऐसी चीज है जिससे हमें अपने देश की स्थिरता और भविष्य के प्रति विश्वास होना चाहिए.’

(File photo courtesy- Reuters)

Trending news