खाते में अचानक आए 1 करोड़, मस्‍ती में उड़ाए; फिर ऐसा हुआ कि निकले खून के आंसू
Advertisement

खाते में अचानक आए 1 करोड़, मस्‍ती में उड़ाए; फिर ऐसा हुआ कि निकले खून के आंसू

ब्रिटेन (UK) में रहने 54 साल के Russell Alexander के खाते में अचानक एक करोड़ रुपये से ज्यादा आ गए. बैंक अफसरों ने उसे भरोसा दिलाया कि ये पैसे उसके ही हैं. इसके बाद रसेल ने उसमें से कुछ पैसे खर्च कर दिए. इसके बाद बैंक ने ऐसा कदम उठाया, जिसके बारे में उन्होंने सोचा भी नहीं था. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन: आपको खाते में अगर अचानक कहीं से लाखों रुपये डिपॉजिट हो जाएं तो सोचिए क्या होगा. आप निश्चित रूप से खुशी से पागल हो जाएंगे. हालांकि ब्रिटेन (UK) में रहने 54 साल के Russell Alexander के साथ ऐसा नहीं हुआ.

  1. बैंक को 9 महीने बाद हुआ गलती का अहसास
  2. रसेल की धनराशि भी जब्त कर ली
  3. कैसे खुला इस लापरवाही का राज

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक Russell Alexander का Barclays बैंक में खाता है. उनके खाते में एक दिन अचानक 1 लाख 10 हजार पाउंड की रकम जमा हो गई. जब उन्हें इतनी बड़ी मात्रा में रकम खाते में जमा होने का मैसेज मिला तो वे चौंक गए. वे तुरंत अपने बैंक में पहुंचे और इस रकम के बारे में बताया. वहां पर उन्हें कहा गया कि यह रकम उन्हें विरासत में मिली है, इसलिए इसे रख लें और खर्च करें.

बैंक को 9 महीने बाद हुआ गलती का अहसास

करीब 9 महीने बाद बैंक को अपनी गलती का अहसास हुआ और उसने Russell Alexander से वह रकम वापस ले ली.  तब तक रसेल उसमें से कुछ रकम को खर्च कर चुके थे. इसलिए बैंक ने उनके खाते में मौजूद रसेल के 6000 पाउंड भी जब्त कर लिए.  

रसेल कहते हैं कि इस घटना के बाद वे सड़क पर आ गए. उनके पास जीवनयापन के लिए पैसे नहीं बचे. जिसके चलते उन्हें अपने पूर्वजों के पुराने घर में शिफ्ट होना पड़ा. उस घर में ठंड से बचने के लिए हीटर और दूसरी सुविधाएं भी नहीं थी. रसेल कहते हैं कि यह सब कुछ बैंक की लापरवाही से हुआ. 

बैंक ने रसेल की धनराशि भी जब्त कर ली

वे कहते हैं कि उस बैंक के वे 40 साल पुराने कस्टमर रहे हैं. खाते में अचानक बड़ी रकम आ जाने के बाद उन्होंने बैंक को इस बारे में विधिवत तरीके से सूचित भी किया था. इसके बावजूद बैंक अफसरों ने उन्हें विश्वास दिलाया कि यह रकम उनकी अपनी है. जिसके बाद उन्होंने उसमें से काफी रकम को खर्च कर दिया. बाद में बैंक ने वह रकम वापस मांगने के नाम पर उनकी धनराशि भी जब्त कर ली. 

ये भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड से बना रहा था संबंध, गलती से मां को लग गया फोन फिर जो हुआ...

Russell कहते हैं कि बार्कले बैंक ने उनके जीवन की भावी योजनाएं छीन ली हैं. अब उन्हें अपनी पुरानी रकम कमाने के लिए फिर से कई वर्षों तक मेहनत करनी होगी. रसेल ने बैंक की इस लापरवाही पर उसके खिलाफ केस किया, जिसके बाद बैंक ने उसे 500 पाउंड का मुआवजा देने की पेशकश की लेकिन रसेल ने इसे नकार दिया. 

कैसे खुला इस लापरवाही का राज

इस साल सितंबर में Russell के पूर्व बिजनेस पार्टनर ने उससे संपर्क करके बताया कि गलती से वह बड़ी रकम उसके खाते में ट्रांसफर हो गई. इसके बाद रसेल ने फिर से बैंक में संपर्क किया और पूरी घटना के बारे में बताया. जिसके बाद बैंक ने 1 लाख 10 हजार पाउंड की वह सारी रकम पूर्व बिजनेस पार्टनर के खाते में वापस ट्रांसफर कर दी. तब तक रसेल उस राशि में से कुछ पैसा खर्च कर चुके थे. इसलिए बैंक ने रसेल के पैसों में 6000 पाउंड और जब्त कर लिए. इस बात से रसेल बैंक प्रबंधन से नाराज है.

LIVE TV

Trending news