जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- 'ठोस योजनाओं की जरूरत'

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा जारी की गई ‘द स्टेट ऑफ द ग्लोबल क्लाइमेट’ रिपोर्ट में दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन के सामाजिक-आर्थिक प्रभावों और बढ़ते शारीरिक संकेतों की गंभीर तस्वीर पेश की गई है.

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताई चिंता, कहा- 'ठोस योजनाओं की जरूरत'
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस का फाइल फोटो...

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने विश्व नेताओं से जलवायु परिवर्तन पर मजबूत कदम उठाने के लिए ठोस और यथार्थवादी योजनाओं के साथ आगे आने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन से वैश्विक तापमान खतरनाक स्तर तक बढ़ रहा है जिससे लाखों लोगों पर असर पड़ रहा है.

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी की गई ‘द स्टेट ऑफ द ग्लोबल क्लाइमेट’ रिपोर्ट में दुनियाभर में जलवायु परिवर्तन के सामाजिक-आर्थिक प्रभावों और बढ़ते शारीरिक संकेतों की गंभीर तस्वीर पेश की गई है.

गुतारेस ने इस समस्या से निपटने के लिए कदम उठाने का आह्वान करते हुए कहा कि रिपोर्ट का यह चिंताजनक निष्कर्ष कि जलवायु परिवर्तन बढ़ रहा है, यह साबित करता है कि जलवायु परिवर्तन उसे कम करने के हमारे प्रयासों के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि वह विश्व के नेताओं से राष्ट्रों को सतत राह पर ले जाने के लिए ठोस और यथार्तवादी योजनाएं लाने का आह्वान कर रहे हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.