Corona: अमेरिका के हजारों सैनिकों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11233345

Corona: अमेरिका के हजारों सैनिकों पर लटकी बर्खास्तगी की तलवार, वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

US Army: कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन ही इकलौता हथियार है. ऐसे में इससे लड़ने के लिए दुनिया के हर देश वैक्सीनेशन पर जोर दे रहे हैं. अमेरिका भी टीकाकरण को लेकर गंभीर है, लेकिन उसके कुछ सैनिक इसे लेकर गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं. अब ऐसे हजारों सैनिकों की बर्खास्तगी हो सकती है.

प्रतीकात्मक इमेज

Corona Vaccination in US: कोरोना टीकाकरण को लेकर उदासीनता भारत में ही नहीं, बल्कि अमेरिका में भी देखी जा रही है. हैरानी की बात ये है कि यह उदासीनता आम लोगों से ज्यादा वहां की सेना में है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में ‘आर्मी नेशनल गार्ड’  के करीब 40 हजार सैनिकों ने कोविड-19 से बचाव के लिए गुरुवार को तय अंतिम समय सीमा तक अनिवार्य रूप से टीका लगवाने की शर्त को पूरा नहीं किया था, जबकि 14 हजार सैनिकों ने वैक्सीन लगवाने से साफ तौर पर इनकार कर दिया है. अब इन सैनिकों पर बर्खास्तगी का खतरा मंडरा रहा है. बताया जा रहा है कि अमेरिका के अर्मी नेशनल गार्ड में टीका नहीं लगवाने वाले 40 हजार सैनिक कुल सैनिकों के 13 प्रतिशत हैं.

अधिकतर सैनिक धार्मिक कारणों से कर रहे इनकार

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यूएस के छह राज्य ऐसे हैं जहां 20 से 30 प्रतिशत गार्ड सैनिकों ने टीकाकरण नहीं कराया है, जबकि 43 राज्यों में ऐसे सैनिकों की संख्या 10 प्रतिशत से अधिक है. गार्ड के अधिकारियों ने बताया कि वे समय पर टीका लगवाने के लिए सैनिकों को प्रोत्साहित करने के लिए हरसंभव कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने बताया की करीब 7 हजार सैनिकों ने टीकाकरण से छूट देने की मांग की है. ऐसे सैनिकों को मनाने का प्रयास किया जा रहा है. इनमें से लगभग सभी ने धार्मिक कारणों से टीकाकरण से इनकार किया है.

'छूटे हुए सैनिकों के पास अब भी समय'

आर्मी नेशनल गार्ड के लेफ्टिनेंट जनरल जॉन जेनसेन का कहना है कि, ‘‘हम वह सबकुछ कर रहे हैं जिससे सभी सैनिकों को टीका लगवाने और अपना सैन्य करियर जारी रखने का अवसर मिले. हर छूटा हुआ सैनिक छूट चाहता है, हम उनका उनकी प्रक्रिया के तहत समर्थन करना जारी रखेंगे.’’ उन्होंने कहा कि, ‘‘हम अपनी कोशिश तबतक नहीं छोड़ रहे जबतक कि अलग होने की कागजी कार्यवाही पूरी नहीं हो जाती. उनके पास अब भी समय है.’’

Trending news