America ने कोरोना की बूस्टर डोज को दी मंजूरी, कमजोर इम्युनिटी वालों को दी जाएगी तीसरी खुराक
Advertisement
trendingNow1964004

America ने कोरोना की बूस्टर डोज को दी मंजूरी, कमजोर इम्युनिटी वालों को दी जाएगी तीसरी खुराक

अमेरिका की फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (US FDA) ने मॉडर्ना (Moderna) और फाइजर (Pfizer) वैक्सीन की तीसरी डोज के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. 

फोटो साभार- Reuters

वॉशिंगटन: दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) की तीसरी लहर की शुरुआत हो चुकी है. अमेरिका (America) उन देशों में से एक है जहां इस डेडली वायरस ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. अब अपने नागरिकों को खतरनाक कोरोना वायरस से बचाने के लिए अमेरिका ने एक अहम फैसला लिया है. अमेरिका ने कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की तीसरी खुराक यानी कि बूस्टर डोज (Booster Dose) को मंजूरी दे दी है. 

  1. अमेरिका ने वैक्सीन की बूस्टर डोज को दी मंजूरी
  2. कमजोर इम्यून वाले लोगों को दी जाएगी बूस्टर डोज
  3. अमेरिका में लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए मामले

इन लोगों को दी जाएगी बूस्टर डोज

संक्रामक रोगों के शीर्ष अमेरिकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने कहा है कि फिलहाल यह बूस्टर डोज सिर्फ कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को ही मिलेगी, लेकिन जल्दी ही एक समय ऐसा आएगा जब सभी को इसकी जरूरत होगी.'

ये भी पढ़ें- जानिए, किस महीने देश को मिलेगी स्पूतनिक की सिंगल डोज वाली वैक्सीन और क्या होगी कीमत

USFDA ने दी मंजूरी

फाइजर-बायोएनटेक (Fizer-BioNTech) और मॉडर्ना (Moderna) टीके के तीसरे इंजेक्शन को USFDA ने इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. एफडीए आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने एक बयान में कहा, 'देश में कोरोना की एक और लहर ने एंट्री ले ली है. FDA को चिंता है कि कमजोर इम्यूम सिस्टम वाले लोगों को इस खतरनाक बीमारी का खतरा ज्यादा है.'

USFDA के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज कमजोर इम्यूट सिस्टम वाले या ऑर्गन ट्रांसप्लांट कराने वाले लोगों को लिए है.

Trending news