Coronavirus: दुनिया की इस 'महाशक्ति' को कोरोना ने किया बेबस, अब लिया ये बड़ा फैसला
Advertisement

Coronavirus: दुनिया की इस 'महाशक्ति' को कोरोना ने किया बेबस, अब लिया ये बड़ा फैसला

Corona Omicron Varient: रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के सलाहकारों ने यह मंथन शुरू कर दिया है कि इन टीकों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए. सीडीसी के सलाहकारों ने गुरुवार को इस पर चर्चा की. बाइडन प्रशासन को कोविड-19 बूस्टर को अन्य वार्षिक फ्लू टीकों की तरह नियमित करने की आस है.

Coronavirus: दुनिया की इस 'महाशक्ति' को कोरोना ने किया बेबस, अब लिया ये बड़ा फैसला

US Booster Dose: अमेरिका में कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के मुकाबले के लिए कोविड-19 का अपडेटेड बूस्टर डोज बाजार में उतारने की तैयारी है. सरकार के सलाहकारों ने गुरुवार को यह निर्णय लेने के लिए बैठक की कि यह बूस्टर टीका किसे और कब लगाया जाना चाहिए. फाइजर और इसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी मॉडर्ना की ओर से तैयार किए गए बूस्टर टीके को लेकर कंपनियां ये वादा करती हैं कि ये अमेरिकियों को महामारी की एक और गंभीर स्थिति में भी सुरक्षा देती है.

अमेरिका में अभी भी हर दिन कोरोना वायरस के हजारों नए मामले मिल रहे हैं और हर दिन कोविड-19 संक्रमण के कारण लगभग 500 मौतें हो रही हैं. फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन ने नए बूस्टर टीके को मंजूरी दे दी है. इन टीकों में आधे गुण मूल टीके के होंगे और इसके आधे गुण कोरोना वायरस के BA.4 और BA.5 ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा देंगे, जो फिलहाल लगभग सभी कोविड-19 संक्रमणों के लिए जिम्मेदार है.

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के सलाहकारों ने यह मंथन शुरू कर दिया है कि इन टीकों का सर्वोत्तम उपयोग कैसे किया जाए. सीडीसी के सलाहकारों ने गुरुवार को इस पर चर्चा की. बाइडन प्रशासन को कोविड-19 बूस्टर को अन्य वार्षिक फ्लू टीकों की तरह नियमित करने की आस है. अमेरिका में कोरोना से बुरा हाल है. वहां औसतन हर दिन 400 मौतें हो रही हैं और यह स्तर कई दिनों तक बना रह सकता है. अमेरिका में अब तक कुल 96,091,120 कोविड-19 मामलों की पुष्टि हुई है. वहीं 1,069,499 मौतें दर्ज की हैं.

गौरतलब है कि अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (आप) और चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में पिछले चार हफ्तों में लगभग 350,000 बच्चों में कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि हुई है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि 25 अगस्त को खत्म हुए हफ्ते के दौरान लगभग 86,600 बच्चे कोविड पॉजिटिव मिले, जो एक हफ्ते पहले की तुलना में 9 प्रतिशत अधिक है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news