War in Gaza: ‘गाजा में नहीं हो रहा है कोई नरसंहार’- इजरायल के समर्थन में खुलकर आया अमेरिका
Advertisement
trendingNow12247462

War in Gaza: ‘गाजा में नहीं हो रहा है कोई नरसंहार’- इजरायल के समर्थन में खुलकर आया अमेरिका

Israel-Hamas War: हालांकि इजरायल को अमेरिका का समर्थन कोई नई बात नहीं है लेकिन यह बयान ऐसे समय में आया है कि राफा शहर पर सैन्य अभियान को लेकर इजरायल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना हो रही है.

War in Gaza: ‘गाजा में नहीं हो रहा है कोई नरसंहार’-   इजरायल के समर्थन में खुलकर आया अमेरिका

गाजा में जारी युद्ध के बीच अमेरिका ने एक बार फिर इजरायल को खुलकर समर्थन किया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन के शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारी ने सोमवार (13 मई) को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका यह नहीं मानता है कि गाजा में नरसंहार हो रहा है. अधिकारी ने यह भी कहा कि शांति की जिम्मेदारी फिलिस्तीनी ग्रुप हमास की है.

हालांकि इजरायल को अमेरिका का समर्थन कोई नई बात नहीं है लेकिन यह बयान ऐसे समय में आया है कि राफा शहर पर सैन्य अभियान को लेकर इजरायल की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना हो रही है.

शांति की जिम्मेदारी हमास की
व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक ब्रीफिंग में कहा, 'हमारा मानना है कि इजरायल निर्दोष नागरिकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए और अधिक प्रयास कर सकता है और करना भी चाहिए लेकिन हम नहीं मानते कि गाजा में जो हो रहा है वह नरसंहार है.'

सुलिवन ने कहा कि अमेरिका इस आकलन तक पहुंचने के लिए 'नरसंहार के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत शब्द का उपयोग कर रहा है, जिसमें इरादे पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है.'

इजरायल का राफा अभियान
इजराइल ने राफा को हमास का अंतिम गढ़ बताता है. उसने अमेरिका और अन्य सहयोगी देशों की चेतावनियों कि क्षेत्र में कोई भी बड़ा अभियान आम लोगों के लिए विनाशकारी हो सकता है, राफा में अपना मिलिट्री ऑपरेशन शुरू कर दिया है. हालांकि इजरायल का यह भी कहना है कि उसका अभियान अभी सीमित है.

फिलिस्तीनियों शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने कहा कि राफा में अभियान शुरू होने से पहले 13 लाख फलस्तीनियों ने वहां शरण ली हुई थी और बीते एक हफ्ते के दौरान 3.60 लाख लोग इलाके से भाग गए हैं.

अलजजीरा के मुताबिक 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 35,091 लोग मारे गए हैं और 78,827 घायल हुए हैं. हमास के 7 अक्टूबर के हमलों से इजरायल में 1,139 लोग मारे गए थे जबकि दर्जनों लोग अभी भी बंदी हैं. इसी हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध का ऐलान किया था. 

Trending news