US Election: 264 इलेक्टोरल वोट के साथ, ट्रंप से काफी आगे निकले बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जनता ने किसके पक्ष में फैसला सुनाया है, यह जानने के लिए इंतजार करना होगा. मतपत्रों की गिनती अभी भी जारी है और कई राज्यों में ट्रंप-बाइडेन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है.

US Election: 264 इलेक्टोरल वोट के साथ, ट्रंप से काफी आगे निकले बाइडेन
फाइल फोटो

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election) की पूरी तस्वीर अब तक साफ नहीं हुई है. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच कई राज्यों में कांटे का मुकाबला चल रहा है और अंतिम परिणाम किसी के भी पक्ष में जा सकते हैं. हालांकि, प्रारंभिक तौर पर जो नतीजे सामने आए हैं, उनमें बाइडेन को जबरदस्त बढ़त मिली है. 

स्थानीय मीडिया के अनुसार, अब तक बाइडेन को 264 इलेक्टोरल वोट मिल चुके हैं, जबकि ट्रंप के खाते में 214 इलेक्टोरल वोट आये हैं. इस लिहाज से बाइडेन का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए किसी उम्मीदवार के पक्ष में 270 इलेक्टोरल वोट होने चाहिए. बाइडेन ने मिशिगन में भी जीत हासिल कर ली है. यह जीत काफी अहम है क्योंकि इस राज्य ने 2016 की ट्रंप की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी.  

अचानक पीछे कैसे हो गए?
वहीं, ट्रंप ने मतगणना में गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं. उन्होंने जॉर्जिया, पेंसिलवेनिया और मिशिगन में धांधली के आरोप में केस भी किया है. ट्रंप का कहना है कि कई राज्यों में वह आगे चल रहे थे, लेकिन अचानक से पीछे हो गए. इससे पता चलता है कि कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है. इस बीच नतीजों को लेकर हिंसा की आशंका को देखते हुए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. व्हाइट हाउस सहित प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

वायुसेना को मिले 3 और रफाल, फ्रांस से नॉनस्टॉप सफर कर भारत पहुंचे लड़ाकू विमान

जादुई आंकड़ा दूर नहीं
रिपब्लिकन सीनेटर सुसान कोलिन्स ने कहा कि उन्होंने अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी और मेन हाउस की स्पीकर सारा गिदोन को हरा दिया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक, ट्रंप को विस्कॉन्सिन, मिशिगन जैसे अहम राज्यों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है और बाइडेन जादुई आंकड़े को पाने से ज्यादा पीछे नहीं हैं. उधर, डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन मैनेजर बिल स्टीफ़ेन ने कहा कि विस्कॉन्सिन काउंटी में अनियमितताओं की खबरें आई हैं, जो परिणामों की वैधता के बारे में गंभीर संदेह पैदा करती हैं. राष्ट्रपति पुन: मतदान का अनुरोध करने की स्थिति में हैं और हम जल्द ही इस दिशा में कदम बढ़ाएंगे.

सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं ट्रंप
इससे पहले, ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि कल रात में लगभग सभी डेमोक्रेटिक पार्टी नियंत्रित राज्यों में आगे था. फिर अचानक से स्थिति बदल गई. अचानक खराब मतपत्रों की गिनती कैसे की गई? यह पूरी तरह से गलत है. मैं जहां कल जीत रहा था, वहां अचानकर पीछे कैसे हो गया? उन्होंने चुनाव को अमेरिकी जनता के साथ धोखा करार देते हुए कहा कि स्पष्ट रूप से कहूं तो हमने यह चुनाव जीत लिया है. ट्रंप ने आगे कहा कि मतों की गिनती रोकने के लिए वह सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं.   

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.