Biden-Trump Debate: बाइडेन-ट्रंप की पहली टीवी डिबेट, दोनों नेताओं ने नहीं मिलाया हाथ, जानें किसने क्या कहा?
Advertisement
trendingNow12311586

Biden-Trump Debate: बाइडेन-ट्रंप की पहली टीवी डिबेट, दोनों नेताओं ने नहीं मिलाया हाथ, जानें किसने क्या कहा?

US Debate: चार वर्षों में यह पहली बार है जब जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप आमने-सामने हैं. दोनों 5 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए मतदाओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं. 

Biden-Trump Debate: बाइडेन-ट्रंप की पहली टीवी डिबेट, दोनों नेताओं ने नहीं मिलाया हाथ, जानें किसने क्या कहा?

US Presidential Debate : डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप गुरुवार (स्थानीय समय) को एक ही मंच पर नजर आए. दोनों के बीच 2024 के चुनाव की यह पहली टेलीविजन बहस थी. इस बहस के दौरान दोनों नेताओं ने बीच तल्खी देखने को मिली. बीबीसी के मुताबिक दोनों ने एक दूसरे से हाथ नहीं मिलाया. 

बाइडेन ने उठाया 6 जनवरी 2021 का मुद्दा
बहस के दौरान जो बाइडेन ने कहा कि है कि ट्रंप ने 6 जनवरी, 2021 को दंगाइयों को कैपिटल तक जाने के लिए 'प्रोत्साहित' किया. उन्होंने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने 'तीन घंटे' तक कोई कार्रवाई नहीं की, जबकि तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने उनसे कुछ करने, इसे रोकने के लिए 'विनती' की थी. 

बाइडेन ने कहा, 'इसके बजाय, उन्होंने इन लोगों (दंगाइयों) को महान अमेरिकी देशभक्त बताया. बाइडेन का कहना है कि दंगाइयों को जेल में होना चाहिए और उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. 

बाइडेन ने उठाया ट्रंप के आपराधिक मामलों का मुद्दा
राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुरुवार को बहस के दौरान पहली बार ट्रंप के आपराधिक मामलों का मुद्दा उठाया. उन्होंने ट्रंप से कहा, 'इस मंच पर एकमात्र व्यक्ति जो एक दोषी अपराधी है, वह यह आदमी है जिसे मैं अभी देख रहा हूं.'

क्या ट्रंप चुनाव के नतीजों का सम्मान करेंगे?
सीएनएन के मॉडरेटर ने ट्रंप से दो बार यह सवाल पूछा कि क्या वे 2024 के चुनाव के नतीजों का सम्मान करेंगे, चाहे जीत किसी की भी हो. पूर्व राष्ट्रपति ने बार-बार इस सवाल को नजरअंदाज किया और इसके बजाय रूस-यूक्रेन युद्ध पर बात करने लगे. 

जब उनसे तीसरी बार पूछा गया कि क्या वह चुनाव नतीजों का सम्मान करेंगे तो ट्रंप ने कहा, 'अगर यह निष्पक्ष, कानूनी और अच्छा चुनाव है, तो निश्चित रूप से.'

ट्रंप ने अप्रवासियों के मुद्दे को लेकर साधा निशाना
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बहस में अप्रवासियों का मुद्दा उठाते हुए कहा, 'वे न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया और यूनियन के हर स्टेट में हमारे लोगों को मार रहे हैं.' पूर्व राष्ट्रपति ने इसके लिए जो बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया. 

सीएनएन के मुताबिक ट्रंप ने बारह वर्षीय लड़की की मौत का जिक्र किया, जो इस महीने की शुरुआत में एक नाले में मृत पाई गई थी. ह्यूस्टन पुलिस विभाग के अनुसार, वेनेजुएला के दो अज्ञात लोगों पर लड़की की हत्या का आरोप है. ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने हाल ही में लड़की के परिवार से मुलाकात की. 

'बाइडेन ने मुद्रास्फीति को बढ़ाया'
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति जो बिडेन पर निशाना साधते हुए दावा किया कि 'उन्होंने मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया.' उन्होंने यह भी दावा किया कि उनके प्रशासन के दौरान 'कोई मुद्रास्फीति नहीं थी.'

ट्रंप का दावा - जीता को खत्म करवा दूंगा यूक्रेन युद्ध 
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समाप्त करने के लिए जो शर्तें रखी हैं, उन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता है. सीएनएन के मुताबिक बहस के दौरान जब ट्रंप से पूछा गया था कि 'क्या पुतिन की शर्तें आपको स्वीकार्य हैं?'

बता दें पुतिन का कहना है कि रूस यूक्रेन में अपना युद्ध तभी समाप्त करेगा, जब कीव मॉस्को द्वारा दावा किए गए चार क्षेत्रों को पूरी तरह से सौंप देगा और नाटो में शामिल होने की अपनी कोशिशों को छोड़ देगा.

ट्रंप ने दावा किया कि अगर वे फिर से चुने जाते हैं तो वे यूक्रेन में युद्ध समाप्त कर देंगे. अपने चुनावी अभियान के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने अक्सर यह दावा किया है. हालांकि उन्होंने इस बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं दी कि वे युद्ध को कैसे समाप्त करेंगे, जो अब अपने तीसरे वर्ष में है. 

जब चाइल्डकेयर के मुद्दे पर उलझी बहस 
बहस के दौरान चाइल्डकेयर की लागत के मुद्दे पर दोनों नेता उलझ गए. सबसे पहले ट्रंप से पूछा जाता है कि चाइल्डकेयर को और अधिक किफायती बनाने के लिए वे क्या करेंगे. हालांकि ट्रंप बाइडेन पर निशाना साधने लगते हैं. 

वहीं बाइडेन खुद का बचाव करते हुए जवाब देते हैं, कि ट्रम्प 'अमेरिकी इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति' रहे हैं. इससे पहले वे कहते हैं कि ट्रंप ने चाइल्डकेयर को और अधिक किफायती बनाने के लिए बहुत कम काम किया. 

Trending news