23 करोड़ डालर का मुआवजा देगी जॉनसन एंड जॉनसन, कोर्ट के बाहर निपटाया मामला
Advertisement
trendingNow1929238

23 करोड़ डालर का मुआवजा देगी जॉनसन एंड जॉनसन, कोर्ट के बाहर निपटाया मामला

कंपनी ने इस आग (दवा संकट) को हवा देने में मदद की किंतु आज वे न केवल न्यूयार्क बल्कि समूचे देश में ओपियोइड कारोबार को त्यागने के लिए प्रतिबद्धता जता रहे हैं

फाइल फोटो

न्यूयार्क: जॉनसन एंड जॉनसन न्यूयार्क राज्य को 23 करोड़ डालर (17 अरब रूपये से अधिक) देने के लिए राजी हो गई ताकि उस दावे का निस्तारण किया जा सके जो ओपियोइड (एक प्रकार का दर्दनिवारक पदार्थ) संकट को लेकर किया गया था. अटार्नी जनरल लेटीटिया जेम्स ने शनिवार को यह जानकारी दी.

अब इस दवा को नहीं बेचेगी जॉनसन एंड जॉनसन

जेम्स ने इसकी घोषणा करते हुए एक बयान में कहा कि दवा निर्माता कंपनी न्यूयार्क के साथ देश भर में ओपियोइड के निर्माण और वितरण को समाप्त करने के लिए भी सहमत हो गयी है. उन्होंने कहा, ‘कंपनी ने इस आग (दवा संकट) को हवा देने में मदद की किंतु आज वे न केवल न्यूयार्क बल्कि समूचे देश में ओपियोइड कारोबार को त्यागने के लिए प्रतिबद्धता जता रहे हैं.'

जॉनसन एंड जॉनसन को दो मुकदमे से मिलेगी मुक्ति

इस करार के तहत जेम्स द्वारा 2019 में किए गये एक मुकदमे से जॉनसन एंड जॉनसन को निजात मिल जाएगी जिसकी सुनवाई अगले सप्ताह लांग आईलैंड में शुरू होने वाली थी. यह उन मुकदमों में शामिल है जो पिछले दो दशकों में हुई करीब 50 हजार लोगों की मौत से संबंधित हैं.

कंपनी ने जिस दवा के लिए दिया जुर्माना, उसे बेचती भी नहीं

जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से जारी बयान में अटार्नी जनरल की घोषणा को कमतर करने का प्रयास किया गया. इसमें कहा गया कि यह करार दो दर्द निवारकों को लेकर है जिसका विकास उसकी सहायक कंपनी ने किया है. कंपनी के अनुसार इन दर्द निवारकों की बाजार में मात्र एक प्रतिशत हिस्सेदारी थी और वे अब अमेरिका में नहीं बेचे जाते.

Trending news