US Aircraft Crashes: अमेरिका का मिलिट्री एयरक्राफ्ट ऑस्ट्रेलिया में क्रैश, सामने आई हादसे से जुड़ी ये बड़ी खबर
Advertisement
trendingNow11843402

US Aircraft Crashes: अमेरिका का मिलिट्री एयरक्राफ्ट ऑस्ट्रेलिया में क्रैश, सामने आई हादसे से जुड़ी ये बड़ी खबर

World News: ऑस्ट्रेलिया से इस वक्त ये बड़ी खबर आ रही है, जहां एक मिलिट्री एयरक्राफ्ट क्रैश होने से हड़कंप मच गया. ये फाइटर जेट अमेरिकी सेना का बताया जा रहा है. 

File Photo

US military aircraft crashes: ऑस्ट्रेलियाई में एक सैन्य अभ्यास के दौरान अमेरिकी सेना का लड़ाकू विमान क्रैश हो गया. ज्वाइंट ऑपरेशन के दौरान ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में यह दुर्घटना हुई है. जिसकी जांच के आदेश दे दिए गए हैं. इस बीच शुरुआती जानकारी के मुताबिक खबर आ रही है कि इस बड़े हादसे में कई लोगों को बचाया गया है. दुर्घटनाग्रस्त विमान ऑस्प्रे वर्टिकल टेकऑफ विमान है. ऑस्ट्रेलिया की एबीसी न्यूज के मुताबिक क्रैश हुआ विमान डार्विन के उत्तर में तिवी द्वीप समूह के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

मेलविले द्वीप पर हादसा

एएफपी ने बताया कि देश के उत्तरी क्षेत्र के लिए जारी एक आपातकालीन बुलेटिन के मुताबिक, नक्शे से पता चला है कि मेलविले द्वीप पर 'विमान दुर्घटना' हुई थी. यह द्वीप ऑस्ट्रेलिया की मुख्य सीमा से 60 किलोमीटर उत्तर दिशा में है. 

फिलहाल किसी की मौत की खबर नहीं 

बताया गया है कि इस विमान में करीब 20 लोग सवार थे. अभी तक किसी भी सवार की मौत की तत्कालिक पुष्टि नहीं हुई है. यह हाइटेक विमान प्रीडेटर्स रन एक्सरसाइज में भाग ले रहा था. यह अमेरिका और ऑस्ट्रेलियाई सेना के बीच एक संयुक्त युद्ध अभ्यास है. ऑस्प्रे विमान टिल्ट-रोटर विमान हैं. जो दुश्मन पर कहर बनकर टूटते हैं.

कहीं इसमें चीन का हाथ तो नहीं?

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि इस घटना में संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा कर्मी शामिल थे और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के सदस्य शामिल नहीं थे. वहीं इस घटनाक्रम पर दुख जताते हुए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने हादसे के शिकार नौसैनिकों के लिए प्रार्थना की है. उन्होंने कहा, 'यह घटना दुखद और अफसोसजनक है. हालांकि अभी स्थिति एकदम स्पष्ट नहीं है, लेकिन हम प्रार्थना करते हैं कि सभी जवान सुरक्षित हों.'

आपको बताते चलें कि जिस क्षेत्र में यह विमान हादसे का शिकार हुआ है, वहां चीन की गतिविधियां हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी हैं. ऐसे में अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल के वर्षों में सैन्य सहयोग बढ़ा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका भारत के साथ क्वाड (QUAD) के सहयोगी हैं, ऐसे में इस हादसे को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं.

Trending news