US News: US के उड़ते प्लेन में ढीला हो गया दरवाजा, बाल-बाल बची 128 लोगों की जान, एक हफ्ते के अंदर दूसरा वाकया
Advertisement
trendingNow12055212

US News: US के उड़ते प्लेन में ढीला हो गया दरवाजा, बाल-बाल बची 128 लोगों की जान, एक हफ्ते के अंदर दूसरा वाकया

US News Latest: अमेरिका में एक हफ्ते के अंदर उड़ता प्लेन क्रैश होते- होते बच गया. उड़ान के दौरान जैसे ही इमरजेंसी लाइटें जलने लगीं तो पायलटों ने मदद मांगकर नजदीकी एयरपोर्ट पर उसकी सुरक्षित लैंडिंग करवा दी.

 

US News: US के उड़ते प्लेन में ढीला हो गया दरवाजा, बाल-बाल बची 128 लोगों की जान, एक हफ्ते के अंदर दूसरा वाकया

Door becomes loose in USA flying plane: अमेरिका में बुधवार को बड़ी हवाई दुर्घटना होने से बाल-बाल बच गई. फ्लोरिडा के सारासोटा से रवाना हुई यूनाइटेड एयरलाइंस की एक उड़ान में कुछ समय बाद मशीन ने अचानक एक दरवाजा खुले होने का संकेत देते हुए लाइट ब्लिंक करना शुरू कर दिया. यह देख पायलट ने तुरंत नजदीकी हवाई अड्डे को इमरजेंसी मेसेज भेजा और वहां से अनुमति मिलने के बाद प्लेन को लैंड करवा दिया. 

हवा में पहुंचाने पर जलने लगीं इमर्जेंसी लाइटें

सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक यूनाइटेड एयरलाइंस की फ्लाइट 2434 फ्लोरिडा के सारासोटा से बुधवार शाम 3.42 बजे शिकागो की ओर जा रही थी. तभी प्लेन की इमरजेंसी लाइट चमकने लगी. वे जलती-बुझती लाइटें प्लेन में कुछ गड़बड़ होने का संकेत दे रही थीं. विमान उड़ा रहे पायलटों ने रिस्क न लेते हुए तुरंत प्लेन  को टाम्पा की ओर मोड़ दिया गया. इसके साथ ही पायलटों ने इमरजेंसी की सूचना देते हुए आपात तैयारियां रखने का भी आग्रह किया.

प्लेन में सवार 128 लोगों की अटक गई सांसें

टाम्पा से लैंडिंग का सिग्नल मिलते ही प्लेन ने शाम 4:35 बजे एयरपोर्ट पर सुरक्षित लैंडिंग कर ली. विमान में 123 यात्री और चालक दल के 5 सदस्य शामिल थे. वहां पर प्लेन की बारीकी से चेकिंग की गई तो उसका एक दरवाजा लूज पाया गया, जिसकी वजह से मशीन की लाइट ब्लिंक करके इमरजेंसी का संकेत दे रही थी.

नजदीकी हवाई अड्डे पर करवाई गई लैंडिंग

एयर ट्रैवल एक्सपर्टों के मुताबिक इमरजेंसी का सिग्नल मिलते ही प्लेन को तुरंत नजदीकी हवाई अड्डे पर उतारकर पायलटों ने बहुत समझदारी का परिचय दिया. अगर ऐसा नहीं किया जाता तो ऊंचे आसमान में हवा के तेज दबाव की वजह से ढीला दरवाजा उखड़कर गिर सकता था. जिससे प्लेन में सवार यात्रियों की जान जोखिम में पड़ सकती थी. बाद में प्लेन की चेकिंग और मरम्मत के बाद उसे आगे की यात्रा के लिए रवाना कर दिया गया.

एक हफ्ते पहले हवा में उड़ गया था प्लेन का प्लग

हवा में प्लेन का दरवाजा ढीला हो जाने की यह घटना अलास्का एयरलाइंस के दरवाज़े का प्लग का प्लग आसमान में उड़ जाने के वाकये के एक हफ्ते बाद हुई. इस घटना से विमान में एक बड़ा छेद हो गया था. यह घटना तब हुई थी, जब अमेरिका के पोर्टलैंड ओरेगॉन से 5 जनवरी को उड़ी अलास्का एयरलाइंस की फ्लाइट-  1282 आसमान में 16 हजार फीट की ऊंचाई पर उड़ रही थी. तभी उसके दरवाजे का एक प्लग निकलकर हवा में उड़ गया. 

अमेरिका ने 171 विमानों का रोक दिया परिचालन

इस घटना से बाहर की हवा के तेज दबाव की वजह से प्लेन में सवार यात्रियों का सारा सामान उड़कर पिछले हिस्से में पहुंच गया था और विमान डगमगाने लगा था. इसके बाद पायलटों ने प्लेन को इमजरेंसी लैंड करवाया, जिससे बड़ा हादसा होते-होते बच गया. इस घटना के बाद से अमेरिकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर अथॉरिटी ने लगभग 171 बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों को उड़ान के लिए रोक लिया है. अब इन विभागों की मशीनरी की गहन जांच की जा रही है, उसके बाद ही उन्हें उड़ान की प्रमीशन दी जाएगी. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news