अमेरिका में नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, 24 घंटे में करीब 1300 लोगों की मौत

  कोरोना वायरस पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है और इसने सबसे ज्यादा प्रभावित दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को किया है. कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं.

अमेरिका में नहीं थम रहा कोरोना वायरस का कहर, 24 घंटे में करीब 1300 लोगों की मौत
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले चुका है और इसने सबसे ज्यादा प्रभावित दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका को किया है. कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में सामने आए हैं. यहां अब तक 17 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि एक लाख से अधिक लोगों की मौत हो गई है. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1297 लोगों की मौत हुई है. 

पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस करीब पांच महीने में पूरी दुनिया में फैल गया. चीन में हालात सामान्य हो गए हैं, जिंदगी फिर से पटरी पर लौट आई है, लेकिन पूरी दुनिया अभी भी इस वायरस से बेहाल है. इटली में इसने 30 हजार से ज्यादा लोगों की जान ली तो स्पेन में भी लाशों का ढेर लगा दिया. स्पेन में इस वायरस से 27 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इसने अमेरिका पर सबसे अधिक असर डाला है.

ये भी पढ़ें: Hydroxychloroquine दवा पर 'जंग'! भारत के बाद इस देश ने भी WHO को कहा 'ना'

अमेरिका में रोजाना करीब एक हजार लोगों की मौत हो रही है. जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसान अमेरिका में 24 घंटे में 1297 मौत के मामले सामने आए हैं. वहां अप्रैल में तो रोजाना करीब दो हजार से अधिक मामले भी सामने आए थे.

यह वायरस व्हाइट हाउस तक भी पहुंच चुका है. न्यूयॉर्क में हालात काबू से बाहर हो रहे हैं. जहां देश के कुल 22 फीसद मामले हैं. न्यूयॉर्क में कोरोना से करीब 30 हजार मौतें हुई हैं. अमेरिका राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप इस वायरस के लिए कई बार चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं. यहां तक कि चीन से मुआवजा देने की बात भी कही थी. विश्व स्वास्थ्य संगठन पर भी देर से सूचना देने का आरोप लगाया था.

अर्थव्यवस्था को देखते हुए अमेरिका ने लॉकडाउन लागू करने का निर्णय थोड़ी देर से लिया था. अमेरिका के कई राज्यों में अब भी लोगों को घरों से नहीं निकलने के लिए कहा जा रहा है और इसके विरोध में लोग सड़कों पर भी उतर रहे हैं.

(इनपुट : एएफपी)