Watch: इस तरह हमास के कब्जे से छुड़ाए गए दो बंधक, क्या आपने देखा इजरायली सेना का ये वीडियो?
Advertisement

Watch: इस तरह हमास के कब्जे से छुड़ाए गए दो बंधक, क्या आपने देखा इजरायली सेना का ये वीडियो?

Israel–Hamas War: इजराइली सेना ने कैद से मुक्त कराए गए व्यक्तियों की पहचान फर्नांडो सिमोन मरमैन (60) और लुइस हार (70) के रूप में की है. दोनों को गाजा पट्टी के दक्षिणी सीमावर्ती शहर रफा से छुड़ाया गया.

Watch: इस तरह हमास के कब्जे से छुड़ाए गए दो बंधक, क्या आपने देखा इजरायली सेना का ये वीडियो?

Israeli Hostage Crisis: इजरायल के रक्षा बलों (आईडीएफ) ने सोमवार (12 फरवरी) का एक फुटेज जारी किया जिसमें गाजा की एक साइट से दो इजरायली बंधकों को बचाने के कुछ अंश दिखाए गए. इजरायली बलों ने सोमवार तड़के इन बंधकों को तब बचाया जब उन्होंने ऑपरेशन को कवर करने के लिए किए गए हवाई हमलों के बीच गाजा में एक अपार्टमेंट पर धावा बोल दिया. इन हवाई हमलों में 60 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए.

इजराइली सेना ने कैद से मुक्त कराए गए व्यक्तियों की पहचान फर्नांडो सिमोन मरमैन (60) और लुइस हार (70) के रूप में की है. उसने बताया कि हमास के आतंकवादियों ने सात अक्टूबर को किए हमले में किबुत्ज निर यिझाक से इन दोनों को बंधक बनाया था.

 

दोनों को गाजा पट्टी के दक्षिणी सीमावर्ती शहर रफा से छुड़ाया गया. सेना ने बताया कि दोनों के स्वास्थ्य की स्थिति ठीक है. ये उन 136 बंधकों में शामिल थे जो इजराइल के मुताबिक अब भी हमास के कब्जे में हैं.

आईडीएफ फुटेज में क्या दिख रहा है?
बचाव अभियान के वीडियो में दिखाया गया है कि दो बंधकों को सुरक्षित निकालने के बाद एक अस्थायी हेलीपैड की ओर ले जाते वक्त गाजा में इजरायली विशेष बलों को गोलीबारी का सामना करना पड़ा.

एक इजरायली अधिकारी को यह कहते हुए सुना जा सकता है, 'बंधक हमारे हाथ में हैं. सेना के खिलाफ गोलीबारी हो रही है.'

अलजजीरा के मुताबिक 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायल के हमलों में कम से कम 28,340 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 67,984 अन्य घायल हुए हैं. बता दें 7 अक्टूबर को हमास के नेतृत्व वाले हमलों में इजरायल में 1,139 लोगों की मौत हुई थी जिसके बाद इजरायली सरकार ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी थी.  

(फोटो साभार: @IDF)

Trending news