Modi and Biden Meeting: भारत के बारे में क्या सोचता है अमेरिका? US अधिकारी ने किया चौंकाने वाला खुलासा!
Advertisement
trendingNow11736538

Modi and Biden Meeting: भारत के बारे में क्या सोचता है अमेरिका? US अधिकारी ने किया चौंकाने वाला खुलासा!

PM Modi In US: पीएम मोदी सितंबर 2021 में वाशिंगटन गए थे. उस वक्त वह द्विपक्षीय बैठक के लिए बाइडन के बुलावे पर अमेरिका पहुंचे थे. आने वाले 21 जून को फिर से पीएम मोदी और जो बाइडन एक दूसरे से मुलाकात करेंगे. इससे पहले जान लेते हैं इस मीटिंग के असल में क्या मायने हैं?

फाइल फोटो

What does America think about India: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का मानना है कि भारत वैश्विक राजनीति के प्रत्येक पहलू में अहम भूमिका अदा करता है और इससे बेहतर कोई साझेदार हो ही नहीं सकता है. बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी का यह बयान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आधिकारिक यात्रा पर आमंत्रित करने के पीछे US प्रशासन के कारणों को समझने का मौका देता है.

22 जून को होगा रात्रिभोज

प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी जिल बाइडन के निमंत्रण पर राजकीय यात्रा पर अमेरिका जाने वाले हैं. वह 21 से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. राष्ट्रपति बाइडन और उनकी पत्नी मोदी के सम्मान में 22 जून को रात्रिभोज देंगे. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक आधा दर्जन से अधिक बार अमेरिका की यात्राएं कर चुके पीएम मोदी को अब पहली बार आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया गया है. यह सम्मान अमेरिका के करीबी मित्र देशों को ही दिया जाता है.

चुनौतीपूर्ण वक्त में साझेदारी का इरादा

बाइडन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को मीडिया से कहा कि राष्ट्रपति का मानना है कि दुनिया के किसी भी देश के साथ अमेरिका के द्विपक्षीय संबंधों की तुलना में भारत के साथ उसके संबंध काफी अच्छे हैं. मुझे भी लगता है कि वह इस बात को पूरी तरह से मानते हैं कि जब हम 21वीं सदी की ओर देखते हैं और अगर आपको इस चुनौतीपूर्ण वक्त में साझेदारी करनी है तो भारत से अच्छा साझेदार और कोई है ही नहीं.

राजकीय यात्रा पर आमंत्रित पीएम मोदी

मोदी तीसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्हें अमेरिका की ओर से राजकीय यात्रा पर आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा मोदी तीसरे विदेशी नेता हैं जिन्हें राष्ट्रपति बाइडन ने आमंत्रित किया है और इससे भारत-अमेरिका के रिश्तों को और मोदी के साथ मित्रता को बाइडन की ओर से दिया जाने वाला महत्व साफ जाहिर होता है. अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी को आधिकारिक यात्रा पर आमंत्रित करने का निर्णय लेने से पहले प्रशासन के अंदर इस पर काफी विचार विमर्श हुआ था.

क्या सोचता है अमरिका?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका को पूरा विश्वास है कि भारत वैश्विक राजनीति के प्रत्येक पहलू में अहम भूमिका अदा कर सकता है. अधिकारी ने कहा कि यह कहना उचित होगा कि राष्ट्रपति क्वाड और वैश्विक मंचों पर कई बैठकों के दौरान निकटता से काम करने के कारण प्रधानमंत्री मोदी को और ज्यादा जानते हैं. क्वाड में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. इसका गठन हिंद -प्रशांत क्षेत्र में चीन के आक्रामक बर्ताव को रोकने के लिए 2017 में किया गया था. गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जिल बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 21 से 24 जून को अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे.

(इनपुट: एजेंसी)

Trending news