डोनाल्ड ट्रंप बने राष्ट्रपति तो भारत का क्या होगा फायदा? इमिग्रेशन को लेकर क्लियर कर दिया अपना एजेंडा
Advertisement
trendingNow12430986

डोनाल्ड ट्रंप बने राष्ट्रपति तो भारत का क्या होगा फायदा? इमिग्रेशन को लेकर क्लियर कर दिया अपना एजेंडा

How Donald Trump Deal With India: अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप काफी आगे नजर आ रहे हैं. ऐसे में हर तरफ अभी इस बात को लेकर चर्चा हो रही है कि अगर डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से अमेरिका की कमान संभालते हैं तो भारत को इससे क्या होगा फायदा, क्या है उनकी इमिग्रेशन को लेकर एजेंडा.

डोनाल्ड ट्रंप बने राष्ट्रपति तो भारत का क्या होगा फायदा? इमिग्रेशन को लेकर क्लियर कर दिया अपना एजेंडा

Trump Bold Immigration Plan: अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस दोनों ही प्रतिद्वंद्वी ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं. डोनाल्ड ट्रंप को पिछली बार चुनाव में भारतीयों का खूब वोट मिला था. तभी तो ट्रंप दावा करते हैं कि भारत के लिए व्हाइट हाउस में उनसे बेहतर और कोई राष्ट्रपति नहीं होगा. तो आइए जानतें हैं अगर राष्ट्रपति ट्रंप बने तो क्या मिलेगा फायदा, क्या है डोनाल्ड ट्रंप का  इमिग्रेशन को लेकर प्लान.

ट्रंप दोबारा राष्ट्रपति बने तो भारत को क्या फायदा?
हिंदी अखबार 'दैनिक भास्कर' के को दिए इंटरव्यू के दौरान यूएस के पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को लेकर अपना प्लान बिल्कुल क्लियर कर दिया है. तभी तो उनसे जब पूछा गया कि ट्रंप को अगर दोबारा राष्ट्रपति बनने मौका मिला तो उनके पास भारत के लिए क्या प्लान हैं? इसके जवाब में ट्रंप ने बड़े बेबाकी से कहा कि भारतीय अमेरिकी उनके पक्के समर्थक हैं. तभी तो उन्हें पिछले चुनाव में भी खूब समर्थन मिला था. ट्रंप का कहना है कि मैं गारंटी देता हूं कि भारतीय व्हाइट हाउस में बतौर राष्ट्रपति मुझसे बेहतर दोस्त नहीं पा सकते हैं. मैं भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को काफी समय से जानता हूं, उनके नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा है. मैं अपनी दूसरी पारी में पीएम मोदी के साथ काम करने के लिए बेहद उत्सुक हूं.

इमिग्रेशन सबसे बड़ा मुद्दा
वैसे तो पूरी दुनिया में एक शंका है कि ट्रंप फिर से राष्ट्रपति बनते हैं, तो अमेरिका आने वाले लोगों और पढ़ाई करने वाले विदेशी छात्रों के लिए मुश्किलें बढ़ सकती हैं. वीजा नियम और भी सख्त हो सकते हैं. ट्रंप 'मेरिट-बेस्ड इमिग्रेशन' पर जोर देते हैं, यानी जो लोग ज्यादा पढ़े-लिखे हैं या जिनके पास खास हुनर है, उन्हें ही अमेरिका आने का मौका मिलेगा. कहा ये भी जा रहा है कि वीजा के लिए नियम सख्त होंगे और परिवार के साथ आने या नौकरी के आधार पर मिलने वाले वीजा की संख्या कम हो सकती है.

इमिग्रेशन को लेकर भारत के प्रति ट्रंप की क्या है राय?
लेकिन भारत को लेकर ट्रंप का अपना अलग नजरिया है. इंटरव्यू में ट्रंप कहते हैं कि अवैध इमिग्रेशन (प्रवासन) को लेकर मेरा कड़ा रवैया है. बतौर राष्ट्रपति मैंने अवैध प्रवासियों के खिलाफ कड़ाई की थी. लेकिन मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि वैध प्रवासियों विशेषकर भारतीयों का मैं स्वागत करता हूं. मैंने हाल में कहा है कि अमेरिका में ग्रेजुएशन करने वाले भारतीयों और अन्य विदेशी छात्रों को ऑटोमेटिक रूट से ग्रीन कार्ड मिलना चाहिए. यानी पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें अमेरिका में स्थायी रूप से बसने के लिए सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए.

भारतीय छात्रों को फायदा?
ट्रंप ने इंटरव्यू में कहा कि हार्वर्ड और एमआईटी के भारतीय छात्र पढ़ाई पूरी होने के बाद अपने देश लौट जाते हैं. ये अमेरिका के लिए बड़ा नुकसान है. इसलिए मैंने ग्रेजुएशन करने वालों को ग्रीन कार्ड देने की स्कीम शुरू करने का ऐलान किया है. मेरी स्कीम डिग्रीधारी और स्किल्ड वर्करों के लिए ओपन डोर पॉलिसी रहेगी. इससे अमेरिका के अन्य वर्करों के जॉब भी नहीं छिनेंगे.

यह भी पढ़ें:- सुनीता विलियम्स का 420 KM दूर अंतरिक्ष से पहली बार छलका दर्द, जानें किस बात का दुख, कब होगी वापसी? कैसे गुजर रहे दिन

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news