अगले सप्ताह दुनियाभर होंगे कोरोना वायरस के 1 करोड़ मामले: WHO
Advertisement

अगले सप्ताह दुनियाभर होंगे कोरोना वायरस के 1 करोड़ मामले: WHO

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले जो फिलहाल करीब 9.3 मिलियन हैं, वो अगले सप्ताह तक 10 मिलियन यानी 1 करोड़ तक पहुंच जाएंगे.

WHO के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस (फाइल फोटो)

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस(Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने बुधवार को कहा कि उन्हें लगता है कि दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले जो फिलहाल करीब 9.3 मिलियन हैं, वो अगले सप्ताह तक 10 मिलियन यानी 1 करोड़ तक पहुंच जाएंगे.

  1. दुनिया भर में फिलहाल कोरोना वायरस के करीब 9.3 मिलियन मामले हैं
  2. अगले सप्ताह तक 1 करोड़ होने की संभावना
  3. हज यात्रा पर प्रतिबंध लगाने के फैसले पर सऊदी अरब का समर्थन

टेड्रोस ने एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि वो वायरस के प्रसार को कम करने के लिए वार्षिक हज यात्रा पर रोक लगाने के सऊदी अरब के फैसले का समर्थन करते हैं. उन्होंने कहा कि WHO अब ऐसे कई देशों की मदद कर रहा है जिन्हें ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर प्राप्त करने में पर्शानियों का सामना करना पड़ रहा है. ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर ऐसे उपकरण होते हैं COVID-19 मरीजों में सांस लेने के लिए ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं. 

WHO के आपात कार्यक्रमों के प्रमुख डॉ. माइक रयान ने कहा कि अमेरिका में कई देशों में महामारी अभी तक नहीं बढ़ी है, और यह अब भी गंभीर है, विशेष रूप से मध्य और दक्षिण अमेरिका में. रयान ने ये भी कहा कि- 'मैं इस परिस्थिति बारे में कहुंगा कि ये अभी भी बढ़ रही है. ये अभी तक अपने चरम पर नहीं पहुंची है, और आने वाले हफ्तों में संक्रमण के मामलों और मौतों की संख्या के बढ़ने की संभावना है.' क्षेत्र के कई देशों ने पिछले सप्ताह मामलों में 25-50 प्रतिशत की वृद्धि महसूस की है.

Trending news