Israel Hezbollah News: नसरल्लाह की मौत के बाद अब आगे क्या? जानिए मिडिल ईस्ट की आग को और कितना धधकाएगा इजरायल
Advertisement
trendingNow12452039

Israel Hezbollah News: नसरल्लाह की मौत के बाद अब आगे क्या? जानिए मिडिल ईस्ट की आग को और कितना धधकाएगा इजरायल

Israel Hezbollah War News in Hindi: इजरायल ने स्पेशल ऑपरेशन चलाकर आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को उसके ही गढ़ में उड़ा दिया, जिसके बाद से संगठन की कमर आधी टूट चुकी है लेकिन क्या इजरायल इतने से ही मानने वाला है.

 

Israel Hezbollah News: नसरल्लाह की मौत के बाद अब आगे क्या? जानिए मिडिल ईस्ट की आग को और कितना धधकाएगा इजरायल

Israel next target after killing Hassan Nasrallah: लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्ला के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत के बाद अब सवाल उठ रहा है कि आगे क्या. हालांकि नसरल्लाह की मौत की खबर आते ही ईरान ने अपनी मंशा साफ कर दी कि वह चुप नहीं बैठेगा और इसका बदला लेगा. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि नसरल्लाह की मौत हिजबुल्लाह के साथ साथ ईरान के लिए भी एक बड़ा सेटबैक है. वहीं दूसरी तरफ इस्माइल हानिया और मोहम्मद दैफ को मारकर इजरायल पहले ही हमास को बैकफुट पर भेज चुका है.

दो महीने में उड़ा दिए 2 टारगेट

बता दें कि इजरायल ने 31 जुलाई 2024 को तेहरान में ब्लास्ट करके हमास लीडर इस्माइल हानिये का खात्मा किया था. इसके बाद 27 सितंबर 2024 को  हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह को उसके गढ़ में मिसाइल दागकर उड़ा दिया गया. दो महीनों के अंदर इजरायल ने अपने दो बड़े टारगेट को उड़ा दिया, जिससे इजरायल-ईरान वॉर जोन की पूरी दिशा ही बदल गई है. 

इजरायल ने 60 दिनों के अंदर हमास और हिजबुल्लाह दोनों को कभी ना भूलने वाला जख्म दिया. दरअसल, बीते तकरीबन एक साल से इजरायल एक साथ कई मोर्चों पर जंग लड़ रहा है. लेकिन उसे सबसे बड़ी चुनौती मिली हिजबुल्लाह और हमास से. 

ये भी पढ़ें - Hassan Nasrallah News: 60 फीट गहरा बंकर, 80 टन बम और अंगूठी से टारगेट की शिनाख्त, नसरल्लाह के खात्मे की पूरी कहानी

 

इजरायल के बदले से दहला हिजबुल्लाह

ईरान समर्थित दोनों संगठनों ने इजरायल के कई इलाकों पर जमकर हमला किया. जिसमें इजरायल को काफी नुकसान हुआ. लेकिन कुछ ही महीनों के बाद इजरायल का RETALIATION दुनिया के सामने था. एक एक कर पहले हमास और फिर हिजबुल्लाह के संगठन को नेस्तानाबूत कर दिया गया. 

अब सवाल है कि ईरान-इजरायल वॉर जोन में आगे क्या होगा. क्या हिजबुल्लाह और हमास फिर से संगठन को खड़ा कर पाएंगे. क्या इजरायल के तेवर को देखते हुए ईरान उसके खिलाफ जाने की हिमाकत करेगा या फिर साल भर से चले आ रहे इस युद्ध में अब इजरायल की जीत तय हो गई है. 

ईरान और हिजबुल्लाह अब कैसे रिएक्ट करेंगे?

नसरल्लाह के मारे जाने के बाद अब सबसे बड़ा खतरा ईरान पर है. ईरान इस बात को बखूबी समझता भी है. इसलिए ईरान ने हमले की आशंका को देखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं. नसरल्लाह के मारे जाने के बाद ईरान में भी जबरदस्त खौफ है. इस बात को पूरी दुनिया जानती है कि जिन हथियारों से इजरायल पर हमला किया गया. वो ईरान के जरिए ही हिजबुल्लाह और हमास तक पहुंचे थे. 

ये भी पढ़ें - नसरल्लाह ने इजरायल से लड़ने का बना रखा था मास्टरप्लान, खुद हमास ने चौपट कर दिया पूरा गेम; अब हुआ खुलासा

विक्टिम कार्ड खेलने की कोशिश में ईरान

नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ने X पर पोस्ट कर लिखा, 'लेबनान में निहत्थे नागरिकों की हत्या ने एक बार फिर जायोनीवादियों की बर्बर प्रकृति को सबके सामने उजागर कर दिया है. दूसरी ओर इन कार्रवाईयों ने यह भी साबित कर दिया है कि कब्जा करने वाली सरकार के नेताओं की नीतियां कितनी अदूरदर्शी और पागलपन भरी हैं.'

साफ है कि ईरान अपने बचाव की तैयारी कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ हिजबुलल्लाह और हमास के सामने सबसे बड़ी चुनौती अब अपने संगठन को वापस खड़ा करने की है. इजरायल ने रणनीति के तहत नीचे से लेकर ऊपर तक हिजबुल्लाह के पूरे ढांचे को खत्म कर दिया है. पहले अलग अलग कमांडर और अंत में नसरल्लाह को मारकर इजरायल ने हिजबुल्लाह को संभलने का मौका ही नहीं दिया. 

हिजबुल्ला के खात्मे तक नहीं रुकेगा इजरायल?

एक तरफ ईरान दहशत में है. वहीं हिजबुल्लाह का संगठन बिखर चुका है. उधर नसरल्लाह को मार गिराने के बाद अब इजरायल ने अपने प्लान का लेवल टू एक्टिवेट कर दिया है. लेबनान के कई इलाकों में इजरायल के हमले जारी हैं. बेरुत सहित कई शहरों में लगातार आसमान से रॉकेट बरसाए जा रहे हैं. इजरायल का दावा है कि अब हिजबुल्ला के लडाके और हथियारों की खेप को तबाह किया जा रहा है. मतलब साफ है कि इजरायल अब हिजबुल्लाह को जड़ से खत्म करने की कोशिश में जुटा है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

Trending news