कोरोना: कब तक रहेगी महामारी? WHO ने कही चिंता पैदा करने वाली बात

कोरोना पर WHO ने कहा कि जब पूरी दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग जाएगी और बड़े पैमानी पर हर्ड इम्युनिटी डेवलेप हो जाएगी तो कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अपने आप कम हो जाएगा. 

कोरोना: कब तक रहेगी महामारी? WHO ने कही चिंता पैदा करने वाली बात
कोरोना कब तक रहेगा महामारी?

नई दिल्ली: दुनिया के तमाम देशों में कोरोना बीते दो साल से तबाही मचा रहा है और भारत भी इससे अछूता नहीं है. हालांकि अब जाकर कोरोना के मामलों में थोड़ी गिरावट जरूर आई है लेकिन अभी इसका खतरा टला नहीं है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से लेकर हेल्थ एक्सपर्ट इसे लेकर वक्त-वक्त पर नई जानकारी साझा करते रहते हैं.

WHO ने कही चिंता वाली बात

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से दी गई ताजा जानकारी निराशा पैदा करने वाली है. WHO की ओर से कहा गया है कि कोरोना को अभी महामारी की श्रेणी में ही रखा जाएगा क्योंकि वायरस अभी कहीं जाना वाला नहीं है. संगठन के बयान से साफ है कि अभी दुनिया को पाबंदियों के साए में रहने की जरूरत है क्योंकि संक्रमण और इसके नए-नए वेरिएंट खतरा बढ़ा रहे हैं.

WHO ने कहा कि जब पूरी दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग जाएगी और बड़े पैमानी पर हर्ड इम्युनिटी डेवलेप हो जाएगी तो कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा अपने आप कम हो जाएगा. साथ ही वायरस को चपेट में आने वाले लोगों को संख्या में भी कमी आने लगेगी. इस स्थिति में पहुंचने के बाद कोरोना को महामारी की श्रेणी से हटा दिया जाएगा. हालांकि WHO ने साफ किया कि फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं आई है.

बच्चों को कब मिलेगी वैक्सीन?

भारत में कोरोना से बचाव के लिए काफी तेजी से वैक्सीनेशन प्रोगाम चल रहा है और देश में 75 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन डोज दी जा चुकी है. इसके साथ ही देश में अब बच्चों के वैक्सीनेशन की भी तैयारी चल रही है और उम्मीद है कि महीने के आखिर तक बच्चों की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: इस राज्‍य में फूटा 'कोरोना बम', लोगों के शहर छोड़ने पर लगाया गया बैन

बच्चों की वैक्सीन के लिए देश में जायडस कैडिला की जायकोव डी को मंजूरी मिली है. ये सितंबर के अंत तक बच्चों को वैक्सीन लगा सकते हैं. अगर ऐसा होता है तो अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा को बाद बच्चों को वैक्सीन मुहैया कराने वाला भारत चौथा देश होगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.